कोरोना से जंग में एक अच्छी खबर, पुणे में बनेगी एक अरब लोगों के लिए कोरोना की वैक्सीन

By: Jun 6th, 2020 12:06 am

नई दिल्ली – कोरोना वायरस से जंग में एक अच्छी खबर आ रही है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की संभावित वैक्सीन की सप्लाई के लिए ब्रिटिश स्वीडिश फार्मास्युटिकल कंपनी आस्ट्राजेनेका ने भारत से हाथ मिलाया है। आस्ट्राजेनेका ने घोषणा की कि वैक्सीन की सप्लाई के लिए वह पुणे स्थित सेरम इंस्टीच्यूट के साथ लाइंसेंस करार करने वाली है। ये दोनों मिलकर एक अरब कोरोना वैक्सीन को भारत समेत कम आय वाले देशों में पहुंचाएंगे। इनमें से 40 करोड़ वैक्सीन की 2020 के अंत तक सप्लाई करने का लक्ष्य है। बता दें कि वैक्सीन बनाने की रेस में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सटी सबसे आगे है। यहां वैक्सीन का ट्रायल दूसरे फेज में पहुंच गया है। वहीं पुणे स्थित एसआईआई यहां विकसित होने वाली वैक्सीन के साथ काम कर रही है। एसआईआई के सीईओ के मुताबिक, हम इस वैक्सीन को भारत के साथ-साथ दूसरे छोटी आय वाले देशों में पहुंचाने के लिए एस्ट्राजेनेका के साथ साझेदारी करके खुश हैं। पिछले 50 सालों में एसआईआई ने विश्व स्तर पर वैक्सीन निर्माण और आपूर्ति में महत्त्वपूर्ण क्षमता बनाई है। पुणे स्थित एसआईआई इस वक्त यूके की ऑक्सफोर्ड, अमरीका के कोडेजेनिक्स और आस्ट्रेलिया की बायोटेक फर्म थेमिस द्वारा विकसित की गई वैक्सीन कैंडीडेट्स पर काम कर रही है। पूनावाला ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन से सबसे ज्यादा उम्मीदें दिखाई है, क्योंकि यह ट्रायल में सबसे आगे बताई जा रही है। इसके अलावा एसआईआई अपनी खुद की भी विकसित कर रहा है।

दस हजार पर होगा ट्रायल

हाल ही में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने एजेडडी1222 के दूसरे और तीसरे फेज के ट्रायल की घोषणा की जिसमें 10,000 व्यस्कों को शामिल किया जाएगा। कई देशों में इसके बाकी के ट्रायल शुरू होने वाले हैं। ब्राजील ने ऑक्सफोर्ट की कोरोना वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल को मंजूरी दे दी है।

साल के अंत तक वैक्सीन की डिलिवरी

ब्रिटिश दवा निर्माता नई वैक्सीन के निर्माण और डिस्ट्रिब्यूशन में मदद देने वाली संस्था सेपी और गवी के साथ डॉलर 750 मिलियन के समझौते के लिए पहुंच चुकी है। इसके माध्यम से संभावित वैक्सीन के 30 करोड़ डोज की खरीद और वितरण किया जाएगा। वैक्सीन की डिलिवरी इस साल के अंत तक शुरू हो सकती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App