कटहल के फायदे

By: Jun 24th, 2020 11:15 am

कटहल का इस्तेमाल सब्जी बनाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा कई लोग कटहल का अचार भी बनाते हैं, जो खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है। स्वाद के साथ-साथ  कटहल सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन, कैल्शियम, पोटाशियम और आयरन शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से दूर रखते हैं। आइए जानते हैं कटहल के फायदों के बारे में।

मजबूत हड्डियां

कटहल में मौजूद कैल्शियम और मैगनीशियम हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता है। जिन लोगों की हड्डियां कमजोर होती हैं, उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

दिल के लिए फायदेमंद

इस सब्जी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है, जिससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल संतुलित रहता है। ऐसे में दिल के रोगियों के लिए कटहल बहुत फायदेमंद होता है।

घुटनों, एडि़यों का दर्द

जिन लोगों को अकसर घुटनों, एडि़यों में दर्द रहता है। उन्हें कटहल का दूध प्रभावित जगह पर लगाना चाहिए, जिससे दर्द से राहत मिलती है। इसके अलावा शरीर के किसी अंग में सूजन होने पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

मुंह के छाले

गर्मी के मौसम में या ज्यादा मसालेदार खाने की वजह से मुंह में छाले हो जाते हैं, जिसकी वजह से काफी परेशानी होती है। ऐसे में कटहल की कच्ची पत्तियों को चबाकर बाहर फेंक दे, जिससे छाले बहुत जल्दी ठीक हो जाएंगे।

ब्लड प्रेशर

इसमें मौजूद आयरन शरीर में खून को बढ़ाता है और रक्त संचार को तेज करता है, जिससे ब्लड प्रेशर जैसी समस्या नहीं होती।

आंखों के लिए

इसका स्वास्थ्य लाभ आंखों तथा त्वचा पर भी देखने को मिलता है। इस फल में विटामिन ए पाया जाता है, जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है और स्किन अच्छी होती है। यह रतौंधी को भी ठीक करता है। अगर आपको अस्थमा की समस्या है, तो कटहल की जड़ को पानी में उबालें और इसे छानकर इसका सेवन करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App