बंजार को 73 करोड़ की सौगात, मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन किए विकास योजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास

By: Jul 15th, 2020 12:05 am

मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन किए विकास योजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास

शिमला – प्रदेश सरकार कोरोना काल में लगातार विकास योजनाएं जनता को समर्पित कर रही है। इसी कड़ी में मंगलवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बंजार क्षेत्र को 73 करोड़ रुपए की सौगात दी। वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से किए जा रहे उद्घाटनों व शिलान्यासों को लेकर सीएम ने कहा कि यह बेहतरीन माध्यम है, जिससे बिना किसी खर्च के लोगों से संवाद भी हो जाता है और  विकास की योजनाएं भी आगे बढ़ती हैं। मुख्यमंत्री ने तहसील भुंतर में 1.40 करोड़ से निर्मित रेरी, मसहांगा, दोगाधार उठाऊ सिंचाई योजना समर्पित की, जिससे लगभग 1900 लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने ग्राम पंचायत हुरला नराईश में 10.63 करोड़ से निर्मित होने वाली वहामी नाला उठाऊ सिंचाई योजना, 7.14 करोड़ से बंजार दामोटी, वालागड़, चेथड़, खाबा उठाऊ सिंचाई योजना, सिनुद, हाथीथान, खोखण और हाट में 14.16 करोड़ की उठाऊ सिंचाई योजना और बंजार क्षेत्र के भटग्रान, तुनीसेररी में 1.48 करोड़ से निर्मित होने वाली उठाऊ सिंचाई योजनाओं की भी आधारशिलाएं रखीं। मुख्यमंत्री ने गाड़ागुशैणी में 2.47 करोड़ से निर्मित होने वाले लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह के अतिरिक्त भवन, 4.95 करोड़ से सैंज-दीयूरी सड़क में सात किलोमीटर की मैटलिंग और 14.87 करोड़ से नियोली-शैशर सड़क, बंजार क्षेत्र में 2.90 करोड़ से बनने वाले हेलिपैड की भी आधारशिला रखी। इसके अतिरिक्त सीएम ने 11.61 करोड़ से पूरा होने वाली 12.5 किलोमीटर लंबी भयून-दियार सड़क और 6.14 करोड़ की दीयूरी-शनाद-श्रीकोट सड़क के स्तरोन्यन की आधारशिला भी रखी।

बंजार में पर्यटन अपार

जयराम ठाकुर ने कहा कि बंजार क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। क्षेत्र में ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने शोजा और जीभी वन विश्राम गृहों के लिए ऑनलाइन बुकिंग सेवा आरंभ की है।

12 करोड़ का रेशम केंद्र

बंजार क्षेत्र में रेशम उत्पादन को प्रोत्साहन देने के लिए 12 करोड़ से रेशम केंद्र स्थापित किया जा रहा है। आठ करोड़ से निर्मित होने वाले गाड़ागुशैणी डिग्री कालेज का निर्माण कार्य प्रगति पर है। सीएम ने कहा कि बंजार में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 100 करोड़ रुपए से 26 सड़कों का निर्माण किया जा रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App