बढ़ती उम्र में डाइट

By: Jul 25th, 2020 12:18 am

बढ़ती उम्र के साथ शरीर में कमजोरी होने लगती है, बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है और चोट लगने की संभावना भी ज्यादा हो जाती है। इन सभी चीजों से बचने के लिए बढ़ती उम्र के साथ डाइट को बेहतर बनाना भी जरूरी है, जिससे शरीर में मजबूती बनी रहे साथ ही ज्यादातर संक्रमण या बीमारियों से लड़ने के लिए हमारा शरीर तैयार रह सके। प्रोटीन एक ऐसा पोषक तत्त्व है जिसकी पूर्ति शरीर के लिए काफी अहम हो जाती है। बुजुर्गों के लिए भी ये काफी ज्यादा फायदेमंद और जरूरी होती है। डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए आपको एक योजना की जरूरत होती है। बढ़ती उम्र के दौर में आप कैसे अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीनयुक्त चीजों को शामिल कर सकते हैं, जिससे आप लंबे समय तक फिट रह सकते हैं। आइए जानते हैं इसके विषय में।

अंडा

अंडा ज्यादातर लोगों को पसंद आता है और प्रोटीन की मात्रा को तुरंत पूरा करने के लिए ये एक बेहतर तरीका है। प्रत्येक अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन होता है। वैसे तो अंडे खाने के बहुत सारे तरीके हैं। आप ब्रेकफास्ट में अंडों का सेवन कर सकते हैं ये आपको एनर्जी प्रदान करने के साथ ही प्रोटीन की सही मात्रा देने का काम करते हैं।

नट बटर

नट बटर आपके ब्रेकफास्ट का एक अच्छा और बेहतरीन तरीका हो सकता है जिसे आप आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। नट्स बटर में काफी मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है, जो आपको पर्याप्त मात्रा में मजबूती देने का काम करता है। आप अपने पसंदीदा नट बटर जैसे मूंगफली, बादाम या काजू बटर का रोजाना सेवन कर सकेत हैं।

प्रोटीन शेक

आमतौर पर आपने प्रोटीन शेक को एक्सरसाइज या वर्कआउट करने वाले लोगों को लेते देखा होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं ये बढ़ती उम्र की कमजोरी को दूर करने में भी कामयाब है। आप रोजाना एक गिलास प्रोटीन शेक पी सकते हैं, जो आपके शरीर को सीधा मजबूती देने का काम करेगा।  कभी -कभी हम अपने स्वास्थ्य या अन्य चीजों की परवाह किए बिना समय और जीवन जीने का मजा लेना चाहते हैं। जिसमें कोई गलत नहीं है, लेकिन अगर इसके लिए हम तरीका और कुछ सावधानियां अपनाएं, तभी यह सही हो सकता है, अन्यथा यह स्वास्थ्य भर भारी पड़ेगा। जब आप तला-भुना ज्यादा मात्रा में खा लेते हैं, तो ऑयली खाने की अतिवृद्धि खराब है। ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन आपके स्वास्थ्य को गंभीर रूप से जोखिम में डाल सकता है, जिससे यह आपके महत्त्वपूर्ण अंगों की कार्यप्रणाली में भी बाधा डाल सकता है। यदि आपके पास बहुत अधिक तैलीय और वसायुक्त भोजन है, तो अपने स्वास्थ्य पर इसके बुरे प्रभावों को कम करने के लिए इसे संतुलित करना सुनिश्चित करें। यहां कुछ दिशा-निर्देश दिए गए हैं, जिन्हें आपको ऑयली खाने के बाद अपनाना चाहिए।

गुनगुना पानी पिएं

बहुत से लोग इसके बाद दूध या चाय जैसा गर्म तरल पीते हैं, जो काम करता है लेकिन गुनगुना पानी पीना सबसे अच्छा है। इसके अलावा यह चाय और दूध के विपरीत, आपके मुंह का स्वाद खराब नहीं करेगा। हम सभी जानते हैं कि पानी पाचन तंत्र को सक्रिय करके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। अपने शरीर से सभी तेल को बाहर निकालने के लिए एक गिलास गुनगुना पानी पिएं। यदि आप पर्याप्त पानी नहीं पीते है, तो इससे आपका शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है और आपको कब्ज हो सकती है।

एक डिटॉक्स ड्रिंक लें

सादा पानी आपके लिए एक अमृत है। यदि आप इसके और फायदे चाहते हैं, तो बेहतर लाभ के लिए इसमें कुछ नींबू का रस डालें। यह एक डिटॉक्स ड्रिंक तैयार है, जो आपके शरीर से सभी तेल और वसा से छुटकारा पाने मे मदद करेगा। डिटॉक्स ड्रिंक वजन बढ़ने से रोकने के लिए और शरीर में जमा फैट को बाहर निकालने में मदद करता है।

थोड़ा वॉक करें

जब तला-भुना खाने के बाद पानी पी लेते हैं, तो आप भी ब्रिस्क वॉक यानी तेज चाल में चलें। बहुत से लोग भारी खाने के बाद लेट जाते हैं। तेलीय और वसायुक्त खाद्य पदार्थ भी भारी होते हैं। जबकि आपको खाने के बाद थोड़ा वॉक करनी चाहिए, यह आपके मैटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है ताकि शरीर को भोजन जल्दी से पचाने में मदद मिल सके।

फल और सब्जियां खाएं

यदि आपने दिन में ऑयली खाना खाया है, तो उसके बाद केवल फल और सब्जियां खाना सुनिश्चित करें। वे पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और पेट की गड़बड़ी को रोकने के लिए आवश्यक विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होते हैं। जो कि तेलीय और वसायुक्त भोजन का कारण बनते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App