बरसात में फ्लू से बचने के उपाय

By: Jul 25th, 2020 12:19 am

ऐसे उमस भरे मौसम में बीमारियों का प्रकोप भी बढ़ता है, लेकिन इस दौरान आपको अपनी सेहत को लेकर थोड़ा चौकन्ना भी रहना होगा, क्योंकि इस मौसम में ठंड और फ्लू बड़ी तेजी के साथ फैलते हैं। बरसात के मौसम में फ्लू का भी साथ में आना कोई नई बात नहीं है…

बरसात का मौसम मिनट-मिनट में बदलता रहता है। कभी एकदम गर्मी और कभी बारिश। ऐसे उमस भरे मौसम में बीमारियों का प्रकोप भी बढ़ता है, लेकिन इस दौरान आपको अपनी सेहत को ले कर थोड़ा चौकन्ना भी रहना होगा, क्योंकि इस मौसम में ठंड और फ्लू बड़ी तेजी के साथ फैलते हैं।

बरसात के मौसम में फ्लू का भी साथ में आना कोई नई बात नहीं है। फ्लू एक अच्छे खासे इनसान को भी बिस्तर पर ला कर पटक देता है। इसलिए आपको कुछ जरूरी सावधानियां रखनी चाहिए। कुछ आसान से नुस्खे आजमा कर आप बरसात के मौसम में होने वाले फ्लू से खुद को और अपने परिवार को बचा सकती हैं।

हाथों को धोएं

हाथों को खाना बनाने और खाने से पहले जरुर धोना चाहिए। अगर आप किसी जगह पर साबुन का प्रयोग नहीं कर पा रहे हैं, तो सेनेटाइजर का प्रयोग करें। इससे आपको संक्रमण का खतरा नहीं होगा।

अपने मुंह को बाहर हमेशा ढक कर रखें

चाहे आपका दोस्त बीमार हो या फिर आप खुद, अपने चेहरे को रूमाल से या किसी कपड़े से ढक कर रखें। इससे बीमारी एक दूसरे तक नहीं पहुंचेगी।

ठंडे खाद्य पदार्थ न खाएं

इन दिनों आइस क्रीम, गोला, कोल्ड ड्रिंक या फिर कोई अन्य ठंडे खाद्य पदार्थ का सेवन ना करें। इस मौसम में वायरल इन्फेक्शन तुरंत फैलता है।

स्वस्थ भोजन खाएं

यदि आप इन दिनों स्वस्थ भोजन खाएंगी, जिसमें हरी सब्जियां, प्रोटीन युक्त आहार, ताजे फल और साबुत अनाज शामिल रहेगा, तो आपका इम्यून सिस्टम और ज्यादा मजबूत बनेगा। इससे आप बुखार और अन्य इन्फेक्शन से डट कर मुकाबला कर सकते हैं।

खूब पानी पिएं

पानी एक सस्ता इलाज है, जिससे आप फ्लू से बच सकती हैं। रिसर्च से पता चला है कि जो लोग लगभग 3 गिलास पानी पीते हैं उन्हें दर्द भरे गले और नाक जाम होने की शिकायत उन लोगों की तुलना में ज्यादा होती है, जो दिनभर में 8 गिलास पानी पीते हैं।

गर्म चाय पिएं

बरसात के समय आपको कम से कम एक कप चाय जरुर पीनी चाहिए। अच्छा होगा कि आप चाय में अदरक और इलायची भी डाल लें, पर चाय के आदि मत बनिएगा। यह एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक का काम करती है।

तनाव से दूर रहें

तनाव से स्वास्थ्य को हानि पहुंच सकती है। आपको फ्लू तेजी से जकड़ लेगा। स्ट्रेस लेने से इम्यून सिस्टम कमजोर होता है और ठीक होने के चांस कम होते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App