सीबीएसई ने घटाया सिलेबस, 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को इस बार 30 फीसदी कम करनी होगी पढ़ाई

By: Jul 8th, 2020 12:12 am

नई दिल्ली – सेंट्रल बोर्ड ऑफ  सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने अगले साल के लिए अपने सिलेबस में 30 फीसदी कटौती का ऐलान कर दिया है। मंगलवार शाम बोर्ड ने ट्विटर पर इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी कर दी है। इसके तहत एनसीईआरटी से पढ़ाई करवाने वाले 22 राज्यों में 2020-21 अकादमिक सत्र के लिए 9वीं से 12वीं के कोर्स में एक-तिहाई कमी कर दी गई है। इसके लिए एनसीईआरटी और सीबीएसई बोर्ड के विशेषज्ञों की एक कमेटी ने पाठ्यक्रम में कटौती का खाका तैयार किया और उसके बाद कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए यह फैसला लिया गया। वहीं, 8वीं तक की कक्षाओं के लिए सीबीएसई ने स्कूलों को खुद सिलेबस तैयार करने को कहा है। सीबीएसई के इस फैसले से करीब 50 लाख छात्रों को फायदा होगा। गौर हो कि देश दुनिया के विभिन्न हिस्सों में चल रही हेल्थ एमर्जेंसी और कोविड-19 महामारी रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन के कारण स्कूल बंद करने से क्लास रूम पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ है। इसलिए बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए कक्षा 9वीं से 12वीं के लिए सिलेबस को संशोधित करने का निर्णय लिया है। स्कूल प्रमुख और शिक्षक यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि जिन टॉपिक्स को कम किया गया है, उन्हें छात्रों को विभिन्न विषयों के साथ कनेक्ट करने के लिए जरूरी सीमा तक समझाया जाए। मानव संसाधन विकास मंत्री डा. रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को मौजूदा हालात को देखते हुए कोर्स कटौती को लेकर बोर्ड को दी गई सलाह के बारे में ट्वीट किया और फिर नोटिफिकेशन जारी हो गई।

सुझावों के आधार पर लिया गया फैसला

पाठ्यक्रम घटाने पर काम कर रही कमेटी ने विभिन्न स्कूल प्रबंधन, अभिभावकों, राज्यों, शिक्षाविद् और शिक्षकों के सुझावों के आधार पर रिपोर्ट तैयार की। हालांकि, इस दौरान कमेटी ने इस बात का ख्याल रखा है कि एक पूरा चैप्टर या उन टॉपिक्स को हटाया जाए, जो या तो दोहराए गए हैं या जिन्हें अन्य अध्यायों के तहत कवर किया जा सकता है। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि कोर्स कम करने से लर्निंग पर असर नहीं पड़ना चाहिए और इसके लिए शिक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि वे बच्चों को समझाने के लिए हटाए गए टॉपिक्स को भी एक लिमिट तक समझा सकते हैं।

सीआईएससीई पहले ही दे चुका है राहत

पिछले हफ्ते काउंसिल फॉर दि इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने भी मौजूदा एकेडमिक सेशन में 10वीं और 12वीं के सभी प्रमुख विषयों के सिलेबस को 25 फीसदी तक कम करने की घोषणा की थी। इस बारे में बोर्ड ने एक ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर बताया कि मौजूदा सत्र 2020-21 के दौरान पढ़ाई के समय में होने वाले नुकसान के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है। अगर अगस्त में भी स्कूल नहीं खुले तो बोर्ड सिलेबस में और कटौती कर सकता है। इसके लिए अलग से नोटिफिकेशन जारी की जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App