क्‍यों फायदेमंद है पैरों की मसाज

By: Jul 4th, 2020 12:16 am

भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाएं अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देती हैं। इसके कारण उन्हें बदन व सिरदर्द, पेट दर्द, थकान, सर्दी, खांसी जैसी समस्याएं जल्दी जकड़ लेती हैं। मगर रोजमर्रा में होने वाली यही छोटी-मोटी प्रॉब्लम्ज बाद में गंभीर बीमारी का रूप ले लेती हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हम आपको ज्यादा कुछ नहीं बस एक ही उपाय बताएंगे और वो है पैरों की मसाज। इससे आप कई समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं। दरअसल पैरों की मसाज करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और खून के थक्के भी नहीं जमते। इससे न सिर्फ  थकान, बल्कि कई हैल्थ प्रॉब्लम्ज भी दूर होती हैं।

मालिश करने का तरीका

इसके लिए सबसे पहले एक टब में गुनगुना पानी भरिए और फिर उसमें सरसों या नारियल तेल की 5-6 बूंदे डाल लें। अब इसमें 10 मिनट के लिए पैरों को डुबो कर रखें और फिर बाहर निकाल कर तौलिए से पैरों को साफ कर लें। अब तेल को हल्का गुनगुना करके पैरों के तलवों की अच्छी तरह मसाज करें, रातभर यूं ही छोड़ दें।

किस तेल से करें मालिश

पैरों की मसाज के लिए पुदीने, लौंग,नीलगिरी, जैतून, अरंडी, सरसों या नारियल तेल बेस्ट ऑप्शन है।

ब्लड सर्कुलेशन

पैरों की 10-15 मिनट मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है। इससे पैरों में दर्द और सुन्न पड़ने, थकान, सिरदर्द जैसी समस्याएं दूर होती हैं।

तनाव

इससे दिमाग शांत होता है और नर्व्स सिस्टम भी ठीक रहता है, जिससे तनाव कम होता है। साथ ही इससे आप डिप्रेशन से भी बचे रहते हैं।

दर्द से राहत

घुटनों या पैरों में तेज दर्द होने पर भी तलवों की मालिश करना फायदेमंद रहता है। इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है, जिससे दर्द दूर होती है।

ब्लड प्रेशर

पैरों तक रक्त का प्रवाह सही तरीके से न पहुंच पाने की वजह से शरीर का ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। ऐसे में पैरों की मालिश करने से रक्तचाप संतुलित रहता है।

जोड़ों के दर्द से राहत

पैरों की मसाज से जोड़ों के दर्द और मांसपेशियों में तनाव भी कम होता है। साथ ही इससे शरीर में होने वाले दर्द से भी राहत मिलती है।

वजन कम करे

फुट मसाज से वजन कम करने में भी काफी मदद मिलती है। यह आपके मैटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है और बॉडी को डिटॉक्स भी करता है, जो वेट लूज में काफी फायदेमंद है।

सिर दर्द और माइग्रेन

फुट मसाज करने से सिर दर्द और माइग्रेन की समस्या भी कम होती है। यही नहीं, साइनस इन्फेक्शन से भी आराम मिलता है।

अच्छी नींद

महिलाएं को अकसर यह समस्या आती है कि उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती या वो ठीक से सो नहीं पाती। ऐसे में पैरों की मसाज करना आपके लिए फायदेमंद होगा। इससे आप हल्का महसूस करेंगे और नींद भी अच्छी आएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App