मानसून में बालों की देखभाल

By: Jul 11th, 2020 12:18 am

मानसून के मौसम में बालों और त्वचा की देखभाल करना उतना ही जरूरी है, जितना की अन्य मौसम में होता है। बारिश के पानी से स्कैल्प पर गीलेपन की वजह से बाल रूखे और बेजान दिखाई देने लगते हैं। लेकिन बालों की उचित देखभाल कर इस समस्या से निजात पाने के साथ बिना किसी डर के मानसून का लुत्फ  लिया जा सकता है। गर्मी हो या सर्दी लोग हर मौसम में अपने बालों का बेहद ख्याल रखते हैं। लेकिन बरसात के मौसम में बालों की देखभाल करना भूल जाते हैं। मानसून  में तापमान और मौसम में बदलाव के कारण बाल लगातार प्रभावित होते हैं। मानसून में मिट्टी और धूल की वजह से कई समस्याएं उत्पन्न होती हैं, वहीं बालों में पानी पड़ने के कारण बाल कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में इनकी देखभाल करना बहुत जरूरी हो जाता है।

मानसून में कैसे करें बालों की देखभाल- मानसून के चिपचिपे मौसम में बालों की हालत बेहद खराब हो जाती है। ऐसे में अगर बालों की उचित देखभाल और पोषण न मिले, तो बालों से जुड़ी कई समस्याएं पैदा होने लगती हैं। बारिश के पानी के संपर्क में आने के कारण मानसून में स्कैल्प से जुड़ी बीमारियां हो जाती हैं। उमस भरे और चिपचिपे मौसम में गर्म और आद्र स्थिति बैक्टीरिया के विकास को प्रोत्साहित कर स्कैल्प पर खुजली और झुलसाने वाले पैच पैदा कर देती है, साथ ही इस मौसम में जुएं होना बहुत ही आम है। इतना ही नहीं बारिश में बालों का झड़ना सबसे गंभीर समस्या है। इसके साथ कई लोग डैंड्रफ  की समस्या से भी जूझते हैं। अगर मानसून में आप बालों से जुड़ी इन सभी समस्याओं से बचना चाहते हैं, तो बालों की देखभाल अच्छे से करें। आइए जानते हैं मानसून में बालों की देखभाल कैसे करनी चाहिए।

मानसून में बालों को सूखा रखें- बारिश में भीगना हम सभी को पसंद है, लेकिन कभी-कभी बारिश का पानी अशुद्ध और अम्लीय होता है। जिससे बाल खराब हो जाते हैं। इस मौसम में

गीले बालों के झड़ने और बालों से जुड़ी अन्य समस्याओं का खतरा ज्यादा होता है, इसलिए बारिश में बाल गीले हो भी जाएं, तो इन्हें तुरंत सुखा लें। कोशिश करें कि बालों को सुखाने के लिए ब्लो ड्रायर का उपयोग न करें, क्योंकि इससे आपके बाल और कमजोर हो सकते हैं। इसलिए बालों को पूरी तरह से सुखाने के लिए सूखे टॉवल का इस्तेमाल करें। क्योंकि बारिश का पानी बालों के लिए अच्छा नहीं होता, इसलिए बालों को बरसात से बचाने के लिए सिर पर प्लास्टिक कैप या छाते का इस्तेमाल करें।

बालों को हफ्ते में दो बार धोएं-मानसून के मौसम में बालों में गंदगी होने के साथ फंगल इन्फेक्शन हो जाता है। इससे बचने के लिए अपने बालों को हफ्ते में दो से तीन बार धोएं। खासतौर पर स्कैल्प को साफ करने के लिए डीप कंडीशनिंग शैम्पू का उपयोग करें। कई बार डैंड्रफ  की वजह से भी हेयरफॉल होता है, इसलिए एंटी डैंड्रफ शैम्पू का उपयोग करें। लेकिन इसे हफ्ते में एक बार ही बालों पर लगाएं, क्योंकि ये बहुत हार्ड होते हैं।

गर्म तेल से मसाज करें- बालों को स्वस्थ रखने के लिए तेल मसाज एक अच्छा विकल्प है। मानसून में बारिश के कारण बालों में गंदगी जल्दी जमा हो जाती है। इसे साफ करने के लिए हफ्ते में दो बार बालों की गर्म तेल से मसाज करें। ड्राई स्कैल्प को म्वाइस्चराइजर करने के लिए गर्म तेल की मालिश बहुत जरूरी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App