नाग पंचमी पर बन रहा दुर्लभ योग, मिलेगी कालसर्प दोष से मुक्ति

By: Jul 24th, 2020 5:23 pm

नाग पंचमी का त्योहार श्रावण शुक्ल पंचमी तिथि को मनाया जाता है। शास्त्रों में नागों को पाताल का स्वामी बताया गया है। नाग पंचमी के दिन भगवान शिव के आभूषण नागों की पूजा की जाती है। नागों की पूजा कर आध्यात्मिक शक्ति, सिद्धि और अपार धन की प्राप्ति की जा सकती है। इस बार नागपंचमी का पर्व 25 जुलाई को मनाया जाएगा। इस दिन एक खास दुर्लभ योग बन रहा है जो कालसर्प दोष निवारण के लिए बहुत उपयुक्त है। कुंडली में कालसर्प दोष के होने पर व्यक्ति को जीवन में कई सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। कालसर्प दोष से पीडि़त व्यक्ति के जीवन में विवाह में अड़चन, दांपत्य जीवन में कलह, शिक्षा में बाधा, रोग चोट से परेशान रहना, आर्थिक तंगी, नौकरी छूटना, संतान को कष्ट जैसी समस्याएं आती रहतीं हैं। इस बार नाग पंचमी के दिन कालसर्प दोष निवारण का दुर्लभ योग बन रहा है जो इस दोष से आसानी से छुटकारा दिला सकता है। ये योग उत्तरा फाल्गुनी और हस्त नक्षत्र के प्रथम चरण में बन रहा है। इसके अलावा इस दिन परिगणित और शिव नामक योग भी बन रहा है। ये सारे योग इस बार की नागपंचमी बहुत शुभ बना रहे हैं।

जिन लोगों की कुंडली में कालसर्प दोष हैं उन्हें नागपंचमी के दिन व्रत रखना चाहिए और नाग देवता की पूजा जरूर करनी चाहिए। नागपंचमी के दिन नागों की पूजा के साथ भगवान शिव और माता पार्वती की भी पूजा करें। मिट्टी के नाग-नागिन बनाकर उनकी दूध, धान, धान का लावा, दूर्वा, अक्षत, पान आदि से पूजा करें। इससे नागदेवता के साथ महादेव की भी कृपा प्राप्त होगी।

नाग पंचमी के दिन नारियल पर नाग और नागिन का चांदी का जोड़ा बनाकर मौली से लपेटकर नदी में बहाएं। काले अकीक की माला से राहु ग्रह के बीज मन्त्र का जाप 108 बार करें, इससे भी आपको फायदा मिलेगा।इस दोष से मुक्ति पाने के लिए आप हर दिन गायत्री मंत्र का भी जाप भी कर सकते हैं।दूध में मिश्री के दाने और भांग डाल कर शिवलिंग पर अर्पित करें। ये करने से इस दोष से प्रभावित जातक का क्रोध शांत होता है। जिनकी कुंडली में कालसर्प दोष हो उन्हें हर दिन शिवजी को चंदन तथा चंदन का इत्र चढ़ाना चाहिए और फिर उसे स्वयं को लगाएं। अगर कुंडली में राहु-केतु की स्थिति ठीक न हो तो भी नाग पंचमी के दिन विशेष पूजा से लाभ पाया जा सकता है। ज्योतिषविदों की मानें तो सिंह, कन्या और धनु राशि वालों के लिए नाग पंचमी काफी शुभ रहने वाली है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App