पीएम सितंबर में करेंगे रोहतांग टनल का उद्घाटन; सीएम बोले, एक सप्ताह में खुलेंगे हिमाचल के पर्यटन स्थल

By: Jul 3rd, 2020 12:08 am

मंडी – मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गुरुवार को कहा कि सामरिक दृष्टि से महत्त्वपूर्ण रोहतांग सुरंग का कार्य अब अंतिम चरण में है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सुरंग का सितंबर के पहले हफ्ते में उद्घाटन करेंगे। पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने एक बड़ी जानकारी दी कि हिमाचल प्रदेश में एक सप्ताह में पर्यटन स्थल खोले जा सकते हैं। मुख्यमंत्री ने विभाग के अधिकारियों को एक सप्ताह के अंदर मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) बनाने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि राज्य में स्कूल-कालेज व अन्य शिक्षण संस्थानों के साथ ही धार्मिक स्थल अभी लोगों के लिए बंद ही रहेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी हिमाचल प्रदेश में बाहर से आने वाले लोगों के लिए सरकार नियम नहीं बदलेगी। बाहर से आने वाले लोगों के लिए पास लेने का मैकेनिज्म बनाया हुआ है। हालांकि केंद्र सरकार ने इसमें राहत देने के निर्देश दिए हैं, लेकिन कम्युनिटी स्प्रेड को रोकने के लिए बाहर से आने वाले लोगों को पास लेना जरूरी है और इस मामले को सरकार ने फि र से केंद्र सरकार के पास उठाया है, ताकि यह पता चलता रहे कि कौन बाहरी राज्य से आ रहा है और कहां आ रहा है। उन्होंने कहा कि केरल और गोवा में पर्यटन स्थलों को लेकर वहां की सरकार ने क्या एसओपी बनाए हैं, उसका अध्ययन किया जाएगा। पर्यटन सेक्टर हिमाचल प्रदेश के लिए बहुत बड़ा साधन है, इसलिए सरकार का प्रयास है कि नियम बनाकर धीरे-धीरे इस सेक्टर को पर्यटकों के लिए खोला जाए। बाहर से आने वाले लोगों के लिए भी नियम और गाइडलाइन तैयार की जा रही है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश कोरोना से अब तक बेहतर तरीके से निपटा है। प्रदेश के 950 मामलों में से सिर्फ 90 मामले स्थानीय स्तर पर आए हैं, जबकि बाकी मामले बाहरी राज्यों से आए हुए हमारे व अन्य लोगोें के हैं। उन्होंने गरीब कल्याण योजना को नंवबर तक बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को पूरा करने में हिमाचल अग्रणी भूमिका निभाएगा। वहीं, मुख्यमंत्री ने इससे पहले मंडी जिला के अधिकारियों के साथ बैठक भी की। बैठक में उन्होंने विकास कार्यों का जायजा लिया। इसके बाद उन्होंने करोड़ों रुपए की दो योजनाओं के उद्घाटन और एक योजना का शिलान्यास भी किया।

पत्रकारों पर दर्ज मामले सरकार लेगी वापस

मंडी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि कोरोना काल में डिजास्टर प्रबंधन अधिनियम के तहत कुछ पत्रकारों पर जगह-जगह केस दर्ज हुए हैं। उन्हें वापिस लिया जाएगा। सरकार यह अनुभव करती है कि कोरोना काल में जागरूकता से लेकर सूचना देने तक मीडिया ने अच्छा काम किया है, जिसकी प्रशंसा होनी चाहिए। सरकार इसके लिए मीडिया का आभार प्रकट करती है। कुछ मामले, जो वक्त के हालात के अनुसार दर्ज हो गए हैं, सरकार उन्हें वापस ले लेगी।

हाइडल प्रोजेक्टों को रिजेक्ट पाइप देने की जांच

मंडी। मंडी जिला के चूल्हा प्रोजेक्ट में मेन पाइप में ब्लास्ट होने के मामले को लेकर पूछे गए सवाल पर सीएम ने कहा कि इस परियोजना समेत प्रदेश की पांच परियोजनाओं में इसी तरह का पाइप प्रयोग में लाया गया है, जो पहले विशेषज्ञों ने रिजेक्ट कर दी थी। इसकी जांच चल रही है। रिजेक्ट पाइप होने के बावजूद हाइडल परियोजनाओं में इस पाइप की सप्लाई क्यों ली गई, इसे लगाकर इतना बड़ा जोखिम क्यों उठाया गया, गुणवत्ता से समझौता क्यों किया गया,  इस सब की जांच चल रही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App