टिकटॉक बैन के बाद शातिरों के निशाने पर यूजर्स, फोन में भेज जा रहे ढेरों मैलवेयर

By: Jul 12th, 2020 1:07 pm

नई दिल्ली — पॉप्युलर ऐप्स टिकटॉक और वॉट्सऐप के फैन्स को एक खतरनाक स्कैम का अलर्ट दिया जा रहा है, जिसकी मदद से उनके फोन में ढेरों मैलवेयर इंजेक्ट किए जा सकते हैं। अच्छी बात यह है कि भारत में पहले ही शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटॉक बैन कर दिया गया है, लेकिन अब इसके लिंक्स की मदद से मैलवेयर ढेरों यूजर्स तक भेजे जा रहे हैं। फर्जी लिंक का यह खेल मेसेजिंग सर्विस वॉट्सऐप की मदद से चल रहा है। सामने आया है कि दुनिया के सबसे पॉप्युलर चैटिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप के अलावा एसएमएस मेसेजेस पर भी यूजर्स को टिकटॉक वीडियोज के फर्जी लिंक भेजे जा रहे हैं। फिलहाल यह स्कैम भारत में ही सामने आया है, जहां साइबर क्रिमिनल्स हाल ही में लगाए गए टिकटॉक बैन का फायदा उठाकर यूजर्स को निशाना बनाना चाहते हैं। टिकटॉक वीडियो देखने का लालच देकर यूजर्स से मैलिशस लिंक पर क्लिक करने को कहा जा रहा है।
यूजर्स को फंसा रहे स्कैमर
भारत सरकार की ओर से बैन किए गए 59 ऐप्स की लिस्ट में टिकटॉक भी शामिल है और इस ऐप का ऐक्टिव यूजरबेस ग्लोबली 50 करोड़ ऐक्टिव यूजर्स तक का रहा है। ऐप बैन करने के पीछे वजह बताई गई थी कि यह राष्ट्रीय सुरक्षा और डिफेंस के अलावा यूजर्स की प्रिवेसी और देश की अखंडता के लिए खतरा बन सकता है। यूजर्स अब कैसे भी टिकटॉक ऐक्सेस नहीं कर सकते लेकिन स्कैमर ऐसा करने का लालच देकर उन्हें फंसा रहे हैं।
एक्सपट्र्स ने दी वॉर्निंग
सोशल प्लैटफॉम्र्स पर ऐसे ढेरों फेक मेसेज शेयर किए जा रहे हैं, जिनमें टिकटॉक डाउनलोड करने का ऑफर दिया जा रहा है। ये सारे लिंक एक स्कैम का हिस्सा हैं और इनका मकसद मैलवेयर वाले ऐप यूजर्स के फोन तक पहुंचाना है। महाराष्ट्र साइबर के सिक्यॉरिटी एक्सपट्र्स ने इसकी चेतावनी यूजर्स को दी है। ऐसे लिंक यूजर्स से फाइल डाउनलोड और इंस्टॉल करने को कहते हैं और कैमरा से लेकर माइक तक की परमिशन लेकर उनकी जासूसी करते हैं।
इन देशोंं में भी लगा बैन
ध्यान रहे, भारत में किसी भी ऐप या लिंक की मदद से टिकटॉक अब ऐक्सेस नहीं किया जा सकता। ऐसे में गलती से भी ऐसे मेसेज के बहकावे में ना आएं और किसी लिंक पर क्लिक ना करें। एक बार फोन तक पहुंचने के बाद मैलवेयर पर्सनल डेटा चोरी कर सकते हैं, जिसकी मदद से ब्लैकमेलिंग से लेकर बैंकिंग फ्रॉड तक को अंजाम दिया जा सकता है। बता दें, भारत के बाद यूएस और ऑस्ट्रेलिया में भी टिकटॉक को ब्लॉक कर दिया गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App