हिमाचल प्रदेश में बिजली की दरों में 30 पैसे से लेकर एक रुपए प्रति यूनिट की वृद्धि

By: Aug 6th, 2020 8:25 pm

शिमला – बस किराया बढ़ाने के बाद हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य की जनता को कोरोना संकट के बीच आज एक और बड़ा झटका दिया जब उसने 30 पैसे से लेकर एक रुपये प्रति यूनिट तक बिजली की दरें बढ़ाने का फैसला लिया है। राज्य विद्युत विभाग के संयुक्त निदेशक अनुराग शर्मा ने आज यह जानकारी देते हुये बताया कि राज्य मंत्रिमंडल द्वारा घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली बिलों पर दी जाने वाली सब्सिडी घटाने के फैसले के बाद विद्युत नियामक आयोग ने बिजली की नई दरें जारी करते हुये यह वृद्धि की है। ये नई दरें एक जुलाई से लागू होंगी।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा बिजली सब्सिडी घटाये जाने के बाद ही नियामक आयोग को बिजली दरें संशोधित करनी पड़ी हैं। आयोग ने नई बिजली दरों को तीन स्लैब में बांटा है। खपत के अनुसार हर स्लैब की यूनिट का अलग से शुल्क वसूला जाएगा। पहले स्लैब में शून्य से 125 यूनिट तथा इसमें दरें 1.55 रुपये प्रति यूनिट, दूसरे स्लैब में शून्य से 125 यूनिट के लिये प्रति यूनिट दर 1.85 रुपये, इसी स्लैब में 126 से 300 यूनिट तक 2.95 रूपये के वजाय 3.95 रुपये प्रति यूनिट दर होगी।

नया स्लैब सिस्टम बनने से एक रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली महंगी हुई है। तीसरे स्लैब में शून्य से 125 और 126 से 300 यूनिट की दरें दूसरे स्लैब वाली रहेंगी। इसमें 300 से अधिक यूनिट बढ़ने पर प्रति यूनिट पांच रुपये देने होंगे। पहले 300 यूनिट से अधिक पर 4.40 रुपये प्रति यूनिट लगते थे। इस स्लैब में 60 पैसे प्रति यूनिट बिजली महंगी की गई है। आयोग के अधिकारियों ने बताया कि जैसे-जैसे बिजली की खपत बढ़ेगी तो हर स्लैब में तय यूनिट के हिसाब से बिल तय होंगे। 125 यूनिट तक अलग, फिर 300 यूनिट तक अलग और 300 से ऊपर यूनिट पर तय दरों के हिसाब से बिल जारी होंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App