इमेजिंग सिस्टम की गुणवत्ता बढ़ाई

By: सिटी रिपोर्टर—मंडी Aug 25th, 2020 12:20 am

आईआईटी मंडी के शोधकर्ताओं ने गणित मॉडल का इस्तेमाल कर किया कमाल

सिटी रिपोर्टर—मंडी-भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मंडी के शोधकर्ताओं ने गणित मॉडल इस्तेमाल कर विभिन्न इमेजिंग सिस्टम के इमेज की गुणवत्ता बढ़ाई है। इमेजिंग सिस्टम का इस्तेमाल उद्योग, सेना, उपभोक्ता और चिकित्सा क्षेत्र के विभिन्न उपयोगों में इमेज देखने और लेने में होता है। इनमें सामान्यतया एक कैमरा, इमेजिंग लैंस और प्रायः प्रकाश का स्रोत होता है।

 एक्टिव इमेजिंग प्रकाश का रिफ्लेक्शन होता है, जो किसी वस्तु से मिलता है जब इसे प्रकाश के स्रोत से प्रकाशित किया जाता है। आईआईटी मंडी के स्कूल ऑफ  बेसिक साइंसेज के एसोसिएट प्रोफेसर डा. राजेंद्र कुमार रे के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने स्पेकल्स को दूर करने के लिए गणितीय विधियों का उपयोग किया।

उन्होंने एक ग्रे लेवल इंडिकेटर-बेस्डनॉनलिनियर टेलीग्राफ डिफ्यूजन मॉडल का उपयोग किया है, जिसमें इमेज एक इलास्टिक शीट के रूप में दिखाई देती है, जिसे दबाने पर स्पेकल्स दूर हो जाते हैं। उनके कार्य के परिणाम सोसाइटी फॉर इंडस्ट्रियल एंड एप्लाइड मैथेमैटिक्स (एसआईएएम) जर्नल ऑफ इमेजिंग साइंसेज में प्रकाशित किए गए हैं। प्रस्तावित तकनीक में डिफ्यूजन इक्वेश्न और वेव इक्वेशन के संयुक्त प्रभावों का उपयोग किया जाता है। सिस्टम का वेब स्वरूप किसी इमेज में हाई ऑसिलेटरी और टेक्स्चर पैटर्नों को सुरक्षित रखता है।

पार्शियल डिफरेंशियल इक्वेशन (पीडीई)-आधारित इस पद्धति के मुख्य लाभों में से एक यह है कि इसका एक मजबूत सैद्धांतिक आधार है, जो किसी नॉन-पीडीई आधारित पद्धति के लिए हमेशा निश्चित नहीं होता। डॉ. रे के अनुसार, ‘‘हमारे कैमरे का संचालन फ्लैश मोड में करना एक्टिव इमेजिंग का एक सरल उदाहरण है।’’ वह यह भी कहते हैं कि जैव-चिकित्सा इमेजिंग से उपग्रह-आधारित निगरानी तक उच्च-तकनीकी के कई कार्यों में एक्टिव इमेजिंग का उपयोग किया जाता है। स्पेकल्स’ की उपस्थिति में कुछ एक्टिव इमेजिंग तकनीकों के उपयोग से उत्पन्न हुए इमेजों की गुणवत्ता कम हो जाती है।

स्पेकल्स इमेज में ग्रेन दिखाते हैं, जिसके फलस्वरूप बारीकी का नाश होता है। वे इमेजिंग उपकरण द्वारा ही या इमेज कैप्चर, ट्रांसफर अथवा स्टोरेज से संबद्ध बाहरी परिवेश से उत्पन्न हो सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App