इजरायल में बन रहा दुनिया का सबसे महंगा मास्क, 11 करोड़ रुपए से ज्यादा हो सकती है कीमत 

By: एजेंसियां — मोत्जा Aug 11th, 2020 12:06 am

एजेंसियां — मोत्जा

दुनिया भर के देश कोरोना संक्रमण के खिलाफ वैक्सीन ढूंढने में लगे हैं। इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन लगातार सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनने की अपील कर रहा है। इसी बीच अब खबर आ रही है कि इजरायल में दुनिया का सबसे महंगा फेस मास्क बनाया जा रहा है। इस मास्क की कीमत 1.5 मिलियन डालर यानी 11 करोड़ रुपए से भी ज्यादा हो सकती है। बता दें कि सोने-हीरे से बने इस मास्क में एन-95 फिल्टर भी लगा होगा।

इजरायल में गहने बनाने वाली एक कंपनी ने दावा किया है कि वह कोरोना वायरस से बचने के लिए दुनिया का सबसे महंगा मास्क बना रही है, जिसकी कीमत 15 लाख डालर होगी। सोने के इस मास्क में हीरे भी लगे होंगे। डिजाइनर इस्साक लेवी ने बताया कि 18 कैरट सोने से बने इस मास्क में 3,600 काले तथा सफेद हीरे और एन-99 फिल्टर लगाया जाएगा। एक खरीददार की मांग पर इसे बनाया जा रहा है।

यवेल कंपनी के मालिक लेवी ने बताया कि खरीददार की दो और मांगें थीं कि यह साल के अंत तक बन जाए और यह विश्व में सबसे महंगा हो। लेवी ने अपने ग्राहक की पहचान उजागर करने से फिलहाल मना कर दिया, लेकिन इतना जरूर बताया कि वह अमरीका में रहने वाले एक चीनी उद्योगपति हैं। उन्होंने कहा कि मैं खुश हूं कि इस मास्क के जरिए इस बेहद चुनौतीपूर्ण समय में मेरे कर्मचारियों को काम मिला।

यह है खासियत

इस मास्क की कुछ तस्वीरें भी जारी की हैं, जिसमें नजर आ रहा है कि ये सोने से बना है और इस पर हीरे जड़े गए हैं। कंपनी ने बताया कि मास्क को 18 कैरेट सोने से बनाया गया है जिस पर 3600 काले और सफेद रंग के हीरे भी जड़े गए हैं। हालांकि इस मास्क का वजन 270 ग्राम है जो कि एक सामान्य मास्क के मुकाबले 100 गुना से भी ज्यादा है।

हालांकि डिजाइनर ने कहा है कि इसे पहनना काफी सुविधाजनक हो इसका खयाल रखा गया है। लेवी के मुताबिक ये मास्क भले ही सामान्य मास्क जितनी सुरक्षा देता हो, लेकिन इसे जब आप पहन कर बाहर निकलेंगे तो लोग देखते ही रह जाएंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App