त्वचा रोग मेलाज्मा

By: Aug 29th, 2020 12:16 am

मेलाज्मा चेहरे पर पड़ने वाले सामान्य निशान होते हैं। इसमें हमारे चेहरे की त्वचा पर भूरे धब्बे पड़ सकते हैं। या फिर चेहरे पर नीले अथवा ग्रे रंग के निशान भी पड़ सकते हैं। महिलाओं में हार्मोन परिवर्तन होने पर ये समस्या हो जाती है। त्वचा पर मेलाज्मा के निशान आमतौर पर गालों के ऊपरी हिस्से, ऊपरी होंठ, माथे और ठोढ़ी पर नजर आते हैं। खासतौर पर त्वचा के उन हिस्सों पर जो धूप में खुले रहते हैं।

महिलाओं में यह समस्या 20 से 50 वर्ष की उम्र में अधिक देखी जाती है। हालांकि, यह बीमारी पुरुषों में भी हो सकती है, लेकिन ऐसा बहुत ही कम मामलों में देखा जाता है। मेलाज्मा का उपचार लेजर तकनीक से संभव तो है, लेकिन ये इलाज बहुत महंगा होता है। इसे कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से सही किया जा सकता है।

नींबू का रस

नींबू में ऐसे गुण होते हैं, जो त्वचा पर भूरे रंग के पैच को हल्का करते हैं। नींबू का रस प्रकृति में अम्लीय है, जो त्वचा की बाहरी परत को हटाने में मदद करता है। धब्बे पर नींबू का रस लगाएं और धीरे से इसे दो से तीन मिनट के लिए रगड़ें। आप तीन सप्ताह के लिए इस उपाय का दो बार उपयोग कर सकते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर

इसमें एसिटिक एसिड होता है। जो इसे एक शक्तिशाली ब्लीचिंग एजेंट बनाता है, जो धब्बे को हटाने में मदद करता है और त्वचा को अधिक चमकदार बनाता है। आप एप्पल साइडर विनेगर और पानी का बराबर मात्रा में मिश्रण कर सकते हैं और प्रभावित जगहों पर इसका प्रयोग कर सकते हैं।

हल्दी

हल्दी में बहुत सारे औषधीय गुण होते हैं, जो त्वचा की समस्याओं का इलाज करने के लिए बहुत प्रभावी होते हैं। हल्दी पाउडर त्वचा के मेलानिन को कम कर सकता है और मेलाज्मा का मुकाबला करने में मदद कर सकता है। एक मोटी पेस्ट बनाने के लिए 10 चम्मच दूध के साथ हल्दी पाउडर के पांच चम्मच मिलाएं। इस प्रक्रिया के लिए शुद्ध दूध का उपयोग करना बेहतर है। प्रभावित क्षेत्र पर समान रूप से इसे लगाएं। सूखने के बाद, आप अपने चेहरे को गर्म पानी से धो सकते हैं। यदि आप इसे नियमित रूप से करते हैं, तो यह उपचार आपको सर्वोत्तम परिणाम दे सकता है।

प्याज का रस

आपकी प्राकृतिक त्वचा की टोन को वापस उसी अवस्था में लाने के लिए एक और प्रभावी घरेलू उपाय प्याज का रस है। प्याज के रस में सल्फर युक्त यौगिकों की एक विस्तृत श्रृंखला होती है। जो त्वचा पर काले पैच को फीका कर सकते हैं। इसके अलावा प्याज का रस त्वचा कोशिकाओं को पोषण प्रदान करता है। प्याज का रस बराबर मात्रा में सेब साइडर विनेगर के साथ मिलाएं और प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं।

ऐलोवेरा जैल

ऐलोवेरा जैल में बहुशर्करा की उपस्थिति होती है, जो मेलाज्मा के दाग हटा कर त्वचा की असली रंगत वापस ले आता है। इसके साथ ही ये मृत त्वचा कोशिकाओं को भी निकाल देता  है। ऐलोवेरा पत्तियों को आधा काटें और ताजा जैल निकाल लें। इस जैल को इसकी प्राकृतिक अवस्था में ही प्रभावित हिस्सों में लगाकर

मसाज करें। 15-20 मिनट के लिए  छोड़ दें और फिर थोड़े गुनगुने पानी से इसे धो लें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App