वन एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया बोले,कांगड़ा में बनेगी नेशनल स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी

By: Aug 5th, 2020 12:08 am

धर्मशाला में वन एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया का ऐलान, जंगल से निकालेंगे कमाई

धर्मशाला – वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने कहा है कि केंद्र सरकार के सहयोग से कांगड़ा जिला में राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी। खेल विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए विस्तृत प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। विश्वविद्यालय बन जाने से जिला व प्रदेश के युवा खिलाडि़यों को प्रशिक्षण एवं प्रतिभा दिखाने के बेहतर अवसर प्राप्त होंगे। मंत्री राकेश पठानिया मंगलवार को मिनी सचिवालय के कैबिनेट हॉल में प्रेसवार्ता को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि विकास की दृष्टि से जिला कांगड़ा प्रदेश में अग्रिम स्थान पर है और वर्तमान सरकार द्वारा कांगड़ा के विकास के लिए हरसंभव सहयोग प्रदान किया जा रहा है।

हिमाचल प्रदेश ने देश-विदेश में फल राज्य के रूप में अपनी विशेष पहचान बनाई है। इस क्षेत्र में प्रदेश के लाखों लोगों को प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप से रोजगार प्राप्त हो रहा है। इजरायल के सहयोग से प्रदेश में आम की एक नई सदाबहार हाईब्रिड प्रजाति को लाने का प्रयास किया जा रहा है। इस महत्वाकांक्षी परियोजना में प्रदेश सरकार द्वारा काफी बड़ा निवेश किया जा रहा है। बागबानी मिशन के तहत जिला के लिए 40 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

आम के अलावा लीची, किन्नू, संतरा, अमरूद की भी हाईब्रिड प्रजातियां लाई जा रही हैं, जिससें जिला के बागबानों की आमदनी दोगुना करने में सहायता मिलेगी। मंत्री ने कहा कि वनों के जरिए रोजगार के साधन विकसित किए जाएंगे।   इस अवसर पर प्रदेश महामंत्री त्रिलोक कपूर, प्रदेश सचिव विशाल चौहान, विरेंद्र चौधरी, प्रदेश मीडिया प्रभारी राकेश शर्मा, मंडलाध्यक्ष अनिल चौधरी सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

खैर-चीड़ से निकालेंगे रोजगार, बनाया जाएगा प्लान

राकेश पठानिया ने कहा कि जंगलों में खैर और चीड़ के पेड़ आमदनी का एक बड़ा स्रोत हैं और चीड़ और खैर को कैशक्रॉप बनाया जा सकता है। इसके लिए एक प्लान तैयार करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि वनों को रोजगार के एक उत्तम जरिया बनाया जाएगा, जिसके लिए सुनियोजित तरीके से योजनाएं क्रियान्वित की जाएगी, ताकि ज्यादा से ज्यादा बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा हो सकें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App