वाटर टैंक की दरारें भरने का काम शुरू

By: Aug 10th, 2020 12:22 am

रिज के नीचे अंग्रेजों के जमाने का बना है पानी का टैंक; स्कैंडल प्वांइट के पास की गई खुदाई, पानी की पाइपों का किया निरीक्षण

शिमला-शिमला के रिज  के नीचे अग्रेजों के समय के बने हुए टैंक के ऊपर आई दरारों को भरने के लिए जल निगम प्रबंधन ने कार्य शुरू कर दिया है। शिमला के स्कैंडल प्वाइंट के पास रविवार को खुदाई की गई। इस दौरान जमीन के नीचे दबी बड़ी-बड़ी पानी की पाइपों का निरीक्षण किया गया ।

साथ ही रिज मैदान के टैंक को जाने वाले पानी को शिमला के संजौली टैंक में वाईपास का कार्य शुरू किया जा रहा है।  यह वाई पास का कार्य रिज मैदान की दरारों को भरने के लिए किया जा रहा है। इसके लिए कं पनी के कर्मचारियों को काफी खुदाई करनी पड़ी। खुदाई के लिए जेसीबी मशीन की सहायता ली गई। इसके अलावा उम्मीद जताई जा रही है कि इस वाईपास कार्य के दौरान शहर में कई क्षेत्रों में पानी की किल्लत का सामना भी करना पड़ सकता है।

 बता दे कि जब तक इन दरारों को भरने का कार्य चलेगा तक तक रिज मैदान के टैंक के बजाए संजौली टैंक में पानी की सप्लाई शहर को होगी।  जो पानी रिज मैदान के टैंक में आता है उसे भी संजौली टैंक में भेजा जाएगा। इसके लिए कपंनी इन दिनों पानी की वाई-पास की तैयारी की जा रही है। ताकि रिज मैदान के टैंक में जो पानी आता है वह कुछ समय तक  संजौली टैंक से शहर को पानी की सप्लाई होगी।

ताकि लोगों को इस दौरान पानी की किल्लत का सामना न करना पडे़। जल निगम प्रबंधन के एजीएम गोपाल कृ ष्ण ने बताया कि दरारों को भरने के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। इस कार्य के लिए बाहर से कंपनी आ रही है। बाहर से आ रही कंपनी को हिमाचल में रेजिस्ट्रेशन होना अनिवार्य है। इसे देखते हुए बाहर से आने वाली कंपनी को ठेकेदार रेजिस्टे्रशन की प्रक्रिया को पूरा कर रहा है। जैसे ही यह प्रक्रिया पूरी होती है रिज मैदान की  दरारों को भरने का कार्य शुरू किया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App