कोरोना ने काटी सात लोगों की सांसों की डोर, आईजीएमसी में बिलासपुर-मंडी के दो मरीजों की मौत

By: स्टाफ रिपोर्टर - शिमला, बिलासपुर , दिव्य हिमाचल ब्यूरो - चंबा, कुल्लू, दिव्य हिमाचल ब्यूरो - धर्मशाला , स्टाफ रिपोर्टर - अंब , स्टाफ रिपोर्टर - शिमला Sep 18th, 2020 12:06 am

स्टाफ रिपोर्टर – शिमला

आईजीएमसी में कोरोना से बिलासपुर और मंडी जिला के रहने वाले दो लोगों की मौत कोविड से हो गई है। दोनों मृतक किसी अन्य बीमारी से भी ग्रसित थे। प्रदेश में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है, जबकि संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने से डाक्टर भी संक्रमित होना शुरू हो गए हैं। जानकारी के अनुसार बिलासपुर जिला के बरमाणा क्षेत्र के तहत आने वाले गांव ऊपरी भटेड़ की 66 साल की महिला की मौत कोरोना वायरस से हो गई है। महिला को आईजीएमसी में 14 सिंतबर को उपचार के लिए लाया गया था।

 महिला किडनी और हार्ट की समस्या से जूझ रही थी। आईजीएमसी लाने के बाद यहां पर उसका टेस्ट लिया गया, जिसमें वह पॉजिटिव पाई गई। महिला को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया था, लेकिन उसकी हालत नहीं सुधर पाई। इसी बीच बुधवार देर रात उसकी मौत हो गई। इसके अलावा आईजीएमसी में ही मंडी जिला के जड़ोल क्षेत्र के रहने वाले 52 साल के एक व्यक्ति की भी मौत कोरोना वायरस से हुई है।

 उन्हें भी 13 सितंबर को यहां पर उपचार के लिए लाया गया था। बताया जा रहा है कि वह कैंसर की बीमारी से पीडि़त थे, लेकिन इलाज के लिए जब उन्हें आईजीएमसी लाया गया तो इनका यहां पर टेस्ट किया गया, जिसमें उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद उनका उपचार चल रहा था, लेकिन 16 सितंबर देर रात को उनकी मौत हो गई।  इस तरह आईजीएमसी में विभिन्न जिलों से होने वाली मौतों का आंकड़ा भी 20 के करीब पहुंच गया है, जबकि अभी भी कई मरीज यहां पर गंभीर हालत में उपचाराधीन हैं।

बिलासपुर में चार मौतें

बिलासपुर – जिला बिलासपुर में पहले तीन लोगों की मौत कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद हो चुकी है। अब एक और महिला की मौत कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद अब यह आंकड़ा चार पहुंच गया है।  सीएमओ बिलासपुर डा. प्रकाश दरोच ने बताया कि शिमला में जिस महिला की मौत हुई है, वह कोराना संक्रमित पाई गई है।

चंबा में गई बुजुर्ग की जान, कुल्लू में मौत के बाद पॉजिटिव आई रिपोर्ट

दिव्य हिमाचल ब्यूरो – चंबा

जिला में कोरोना वायरस संक्रमण से मेडिकल कालेज में उपचाराधीन 82 वर्षीय महिला की गुरुवार सवेरे मौत हो गई। मेडिकल कालेज के आईसीयू वार्ड में उपचाराधीन महिला की मौत होने के बाद महिला का कोरोना सैंपल लिया गया था, जो कि जांच में पॉजिटिव पाया गया है। मृत महिला के कोरोना सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद मेडिकल कालेज प्रबंधन में हड़कंप मच गया है। मेडिकल कालेज के चिकित्सा अधीक्षक डा. मोहन सिंह ने खबर की पुष्टि की है। बता दें कि मेडिकल कालेज में शहर के एक मोहल्ले की 82 वर्षीय महिला का विभिन्न बीमारियों से ग्रस्त होने के चलते उपचार चल रहा था। महिला की तबीयत बिगड़ने पर मेडिसिन वार्ड से आईसीयू में शिफ्ट किया गया था, जहां गुरुवार सुबह महिला की मौत हो गई। इस पर स्वास्थ्य विभाग ने एहतियात के तौर पर महिला के शव का कोरोना सैंपल लिया था। दोपहर बाद मृत महिला के कोरोना सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके बाद अब स्वास्थ्य विभाग प्रोटोकोल के तहत पारिवारिक सदस्यों और प्राइमरी कांटैक्ट के सैंपलिंग करने जा रहा है। उल्लेखनीय है कि चंबा जिला में अब कोरोना वायरस संक्रमण से छह मौतें हो चुकी है। इनमें तीन लोगों की मौत के बाद कोरोना की सैंपल पॉजिटिव आई है, जबकि दो महिलाओं ने धर्मशाला ले जाते वक्त रास्ते में दम तोड़ा है। एक कोरोना पाजीटिव की अमृतसर में उपचार के दौरान मौत हुई है।

हाई बीपी-शुगर पेशेंट बना काल का ग्रास

कुल्लू।  कुल्लू अस्पताल में गुरुवार सुबह 69 वर्षीय व्यक्ति  की मौत हो गई। मृत व्यक्ति की कोरोना की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। उपायुक्त कुल्लू डा. ऋचा वर्मा ने  बताया कि मृतक का रैपिड टेस्ट किया गया था, जिसमें उसकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। मृतक कुल्लू के थरमाण गांव का निवासी है और हाई बीपी और शुगर का मरीज था। वहीं, उक्त व्यक्ति की मौत से यहां खराहल घाटी में भी सन्नाटा पसर गया है। बता दें कि जिला कुल्लू में अब तक कोरोना से तीन लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें एक महिला व दो पुरुष शामिल हैं। जिला कुल्लू में हुई कोरोना संक्रमण से हुई तीसरी मौत के बाद लोग अब घबराने लगे हैं।

कांगड़ा में संक्रमण ने निगली एक और बुजुर्ग

दिव्य हिमाचल ब्यूरो – धर्मशाला  

कांगड़ा जिला में कोरोना से मरने वालों का सिलसिला लगातार जारी है। देर रात जिला में एक बुर्जुग महिला ने कोरोना संक्रमण से दम तोड़ दिया है। इससे जिला में कोरोना संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 21 पहुंच गया है। सीएमओ कांगड़ा डा. गुरदर्शन गुप्ता ने महिला की मौत की पुष्टि करते हुए बताया कि कांगड़ा के लंज से 75 वर्षीय बुजुर्ग महिला की बुधवार देर रात टांडा मेडिकल कालेज में मौत हो गई। यह महिला सांस में दिक्कत और बुखार के चलते बुधवार देर शाम को टांडा मेडिकल कालेज लाई गई थी, जहां उसे सारी वार्ड में दाखिल किया गया। महिला का कोरोना सैंपल लेने के कुछ देर बाद रात को उसकी मौत हो गई। वहीं बाद में उसकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई। वहीं, कांगड़ा जिला में गुरुवार को 34 नए कोरोना संक्रमित मामले आए हैं। वहीं राहत भरी खबर यह है कि जिला में 149 कोरोना संक्रमितों ने स्वस्थ होकर घर वापसी की है। उधर, कोरोना पॉजिटिव आने के बाद टांडा मेडिकल कालेज में उपचाराधीन उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति की तबीयत में सुधार है।

कोरोना से ग्रामीण की मौत के बाद अंब हॉस्पिटल सील

स्टाफ रिपोर्टर – अंब

कोरोना पॉजिटिव 40 वर्षीय अंब निवासी एक व्यक्ति की मौत हो गई है। जानकारी के अनुसार मृतक का पीजीआई चंडीगढ़ में उपचार चल रहा था। इस दौरान चंडीगढ़ में की गई सैंपलिंग में उसका कोरोना टेस्ट पॉजिटिव निकला था। गुरुवार को तबीयत बिगड़ने पर परिजन उन्हें अंब हॉस्पिटल ले गए, लेकिन उसकी मृत्यु हो गई। वहीं अंब की दो स्टाफ नर्स  पॉजिटिव पाई गई है। एक नर्स जब एमर्जेंसी ड्यूटी के लिए हरोली गई हुई थी, उसका वहां पर कोरोना टेस्ट पॉजिटिव निकला है, जबकि अन्य स्टाफ नर्स, एक रोगी व महिला पुलिस कर्मचारी संक्रमित पाए गए हैं। इसी के साथ अंब का एक बीमार वरिष्ठ भाजपा कार्यकर्ता जिसका ऊना में उपचार के दौरान कोरोना टेस्ट पॉजिटिव निकला है। उधर, बीएमओ डा. राजीव गर्ग ने बताया की कोरोना केस आने के चलते अंब हॉस्पिटल को आगामी 48 घंटों के लिए बंद कर दिया गया है। इस दौरान केवल एमर्जेंसी रोगी को ही देखा जाएगा।

डीडीयू में 14 साल के लड़के की उखड़ी सांसें

स्टाफ रिपोर्टर – शिमला

डीडीयू अस्पताल में 14 साल के लड़के की कोरोना से मौत हो गई है। सिरमौर जिला का रहने वाला ये बच्चा आईजीएमसी में उपचाराधीन था,  लेकिन इसमें किसी तरह के कोविड के लक्षण नहीं थे और न ही सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। उसे 16 सितंबर को ही आईजीएमसी से डीडीयू शिफ्ट किया गया था, लेकिन यहां पर इसकी गुरुवार शाम को मौत हो गई।

गौरतलब है कि 14 साल का ये लड़का कैंसर के उपचार को लेकर आईजीएमसी में उपचाराधीन था, लेकिन जब इसका यहां पर टेस्ट लिया गया, तो वह कोविड पॉजिटिव भी पाया गया। इसके बाद उसे आईजीएमसी में ही रखा गया, लेकिन कोविड के लक्षण नहीं होने से इसे 16 सितंबर को आईजीएमसी से डीडीयू अस्पताल रैफर कर दिया गया, जहां पर इसकी वीरवार को मौत हो गई। गौरतलब है कि डीडीयू अस्पताल को डेडिकेटिट कोविड अस्पताल बनाया गया है। इसी के चलते इस 14 साल के बच्चे को भी यहां पर आईजीएमसी से रैफर किया गया था।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App