नालागढ़ के बच्चे हाजिर जवाब

By: Sep 20th, 2020 6:50 am

कार्यालय संवाददाता-नालागढ़ –शिक्षा खंड नालागढ़ के रिकार्ड 6000 से अधिक बच्चों ने ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता में भाग लेकर प्रदेश में दूसरा, जबकि जिला में प्रथम स्थान हासिल किया है। प्रतियोगिता में कक्षा पहली से आठवीं तक के बच्चे शामिल हुए। प्रदेश सरकार व शिक्षा विभाग द्वारा कोविड-19 के कारण सभी बच्चों के हित को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन शिक्षा का प्रबंध किया गया। इस कार्यक्रम का नाम हर घर पाठशाला दिया गया है। इस प्रकार के ऑनलाइन माध्यम के प्रोग्राम से सभी बच्चों तक शिक्षा का लाभ पहुंचाने का उद्देश्य रखा गया है और सभी बच्चों को व्हाट्सऐप के माध्यम से जोडऩे का प्रयास किया गया।

सभी बच्चों तक शिक्षण सामग्री व्हाट्सऐप के माध्यम से प्रत्येक बच्चे तक सुबह दस बजे से पहले पहुंच जाती है और सभी अध्यापक समय-समय पर बच्चों को कठिनाई आने पर कठिनाई स्तर के अनुसार गाइड करते हैं व होमवर्क चैक करते हैं। कार्यक्रम के मूल्यांकन व पुनरावृत्ति के लिए सप्ताह के अंत में एक क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है जिसमें बच्चों द्वारा पढ़े गए पाठ्यक्रम में से प्रश्न पूछे जाते हैं और बच्चे बहुत ही खुशनुमा माहौल में इस प्रतियोगिता में भाग लेते हैं और सभी प्रश्नों को हल करते हैं ।

अपने सही उत्तर आंसर की के साथ मिलाते हैं। इसी कड़ी में शिक्षा खंड नालागढ़ के सभी स्कूल मुखिया व अध्यापकों के सराहनीय प्रयास से शिक्षा खंड नालागढ़ ने जिला सोलन में प्रथम स्थान व पूरे प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त किया। जानकारी देते हुए बीआरसीसी सेकेंडरी नालागढ़ कश्मीरी लाल ठाकुर, बीआरसीसीसी प्राइमरी रवि कुमार, खंड परियोजना अधिकारी रमेश कुमार, खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी दाता राम पोसवाल ने बताया कि प्रत्येक सप्ताह के अंत में शनिवार रविवार व सोमवार तक 3 दिन तक इस क्विज प्रतियोगिता का आयोजन इसलिए किया जाता है क्योंकि कुछ बच्चों के अभिभावक अपने नित्य कार्य के कारण अपना फोन बच्चों को नहीं दे पाते। इस प्रकार शाम को जब उनके अभिभावक घर आते हैं तभी बच्चे अपना ऑनलाइन होमवर्क भी करते हैं और क्विज प्रतियोगिता में भी भाग लेते हैं। बीआरसीसी नालागढ़ व खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी नालागढ़ ने सभी बच्चों के अभिभावकों व अध्यापकों से आह्वान किया की प्रत्येक सप्ताह होने वाली इस क्विज़ प्रतियोगिता में सभी बच्चो की भागीदारी सुनिश्चित की जाए ताकि सभी बच्चों को इस ऑनलाइन प्रतियोगिता का लाभ भविष्य में भी मिल सके।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App