1359 भक्तों ने किए मां ज्वाला के दर्शन

By: दिव्य हिमाचल ब्यूरो—ज्वालामुखी Sep 30th, 2020 12:22 am

बार्डर खुलते ही बाहरी राज्यों से 1129 श्रद्धालुओं ने मंदिर में शीश नवाकर लिया आशीर्वाद

विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर में मंगलवार को को  मंदिरों के कपाट खुलने के बाद 1359 श्रद्धालुओं ने  मां ज्वालामुखी की पावन व अखंड ज्योतियों के दर्शन कर परिवार सहित पुण्य फल प्राप्त किया। शक्तिपीठ ज्वालामुखी में मंगलवार  को 1359 श्रद्धालुओं ने ज्वालामुखी मंदिर में शीश नवाया है, जिसमें बाहरी राज्यों  की कुल संख्या 1129 रही, जिसमें उत्तर प्रदेश, पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, जम्मू से लोगों ने मां के दरबार में शीश नवाया।

मंदिर प्रशासन द्वारा भक्तों की सुविधा के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं। मंगलवार को भी भक्तों को बस अड्डे के पास बने मंदिर न्यास ज्वालामुखी के काउंटर पर जाकर थर्मल स्कैनिंग करानी पड़ी और उसके बाद पर्ची लेकर के मुख्य मंदिर मार्ग से मंदिर तक पैदल जाना पड़ा। भक्तों को मुख्य मंदिर के अंदर जाने की स्वीकृति दी गई है। मुख्य मंदिर के गर्भ गृह में किसी को भी जाने की स्वीकृति नहीं है बाहर से ही भक्तों को दर्शन करवाए जा रहे हैं।

मंदिर परिसर में यात्रियों को ज्यादा देर खड़ा नहीं रहने दिया जा रहा है जिसके लिए सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं। भक्तों की पूरी आवाजाही पर मंदिर अधिकारी तहसीलदार जगदीश शर्मा अपने कार्यालय में सीसीटीवी से नजर रख रहे हैं। इस संदर्भ में मंदिर अधिकारी तहसीलदार जगदीश शर्मा ने कहा कि यात्रियों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ेगी अभी कई भक्त भयभीत भी हैं और दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों की संख्या बहुत कम है। एसडीएम ज्वालामुखी अंकुश शर्मा ने कहा कि मंगलवार को 1359 भक्तों ने मंदिर में माथा टेका है। मंदिर प्रशासन पूरी एहतियात से काम कर रहा है। राज्य की सीमाएं खोल दिए जाने के बाद मंगलवार को अन्य राज्यों से 1129 भक्त मंदिर में आए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App