अजय ठाकुर सिखाएंगे खिलाडि़यों को कबड्डी के गुर

By: कार्यालय संवाददाता-नालागढ़ Sep 14th, 2020 9:24 am

कोरोना के चलते ऑनलाइन सिखाए जाएंगे दांव पेंच, डीएसपी अजय ठाकुर को भारतीय जूनियर कबड्डी टीम का कोच किया नियुक्त

नालागढ़-पद्मश्री अवार्ड और खेल जगत के उत्कृष्ट पुरस्कार अर्जुन अवार्ड से नवाजे गए अजय ठाकुर अब इंडियन जूनियर कबड्डी लड़कियों की टीम को कोचिंग देंगे। अमेचूयोर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया (एकेएफआई) ने अजय ठाकुर को यह जिम्मेदारी दी है। इनके साथ हरियाणा के कबड्डी खिलाड़ी दीपक हुडडा को भी इस जिम्मेदारी से नवाजा गया है। अजय व दीपक कबड्डी लड़कियों की जूनियर टीम को ऑनलाइन कोचिंग देंगे और जीत के टिप्स सिखाएंगे। भारतीय कबड्डी टीम के कप्तान इस नई जिम्मेदारी मिलने से उत्साहित है।

जानकारी के अनुसार पदमश्री अर्जुन अवार्डी डीएसपी अजय ठाकुर ने अपने खेल कैरियर की शुरूआत दभोटा में जनसहयोग से बनाए गए खेल मैदान में की। यहां पर वह कबड्डी के दांव पेंच लडऩा सीखे और पहले अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी एवं एनआईएस कोच राकेश कुमार व कबड्डी कोच जयपाल चंदेल के कुशल मार्गदर्शन में वह कबड्डी की बारीकियां सीखने लगे। अजय ठाकुर दभोटा में अभ्यास करने के बाद साई हॉस्टल बिलासपुर में गए, जहां से उन्होंने कबड्डी में अपने कैरियर को आगे बढ़ाया। अजय ठाकुर के कैरियर को उड़ान प्रो. कबड्डी लीग से मिली और पहले ही प्रो कबड्डी लीग में बैंगलुरू बुल्स की ओर से खेलते हुए अपनी प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन किया। इससे पहले वह इंडियन कबड्डी लीग में बेंगलूरू व पुणे की टीम का हिस्सा रह चुके है। अब वह पिछले दो सीजन से प्रो कबड्डी लीग में तमिल थलाईवा की टीम की कप्तानी कर रहे है।

वर्ष 2014 ऐशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय कबड्डी टीम में भी अजय ठाकुर ने अपनी अहम भूमिका निभाई है और वर्ल्ड कप में न केवल बेस्ट रेडर का खिताब अपने नाम किया, वहीं टीम इंडिया ने शानदार जीत भी दर्ज की। अजय ठाकुर ने वर्ष 2007 में चाईना और 2013 में कोरिया में हुई एशियन इंडोर गेम्ज, 2014 में कोरिया में एशियन गेम्ज, 2016 में हुए वर्ल्ड कप, 2017 में ईरान में आयोजित एशियन चैंपियनशिप, 2018 में दुबई में हुए मास्टर कप, रांची में नेशनल गेम्ज व डिपार्टमेंटल नेशनल में गोल्ड मेडल झटके है, जबकि 2018 में इंडोनेशियन में हुई एशियन गेम्ज और भारत के केरल में हुई नेशनल गेम्ज में कांस्य पद जीते है। पदमश्री अर्जुन अवार्डी अजय ठाकुर ने कहा कि यह उनके लिए गर्व का विषय है कि उन्हें एकेएफआई ने लड़कियों की जूनियर भारतीय टीम की कोचिंग देने का अवसर प्रदान किया गया है और अपने अनुभव से जो सीखा है, उसके टिप्स लड़कियों की टीम को देंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App