बल्क ड्रग, मेडिसिन डिवाइस पार्क के लिए मिला और वक्त, 15 अक्तूबर तक पेश कर सकते हैं दावा

By: विशेष संवाददाता—शिमला Sep 24th, 2020 12:08 am

15 अक्तूबर तक पेश कर सकते हैं दावा, कर्नाटक- हरियाणा ने मांगी एक्सटेंशन

केंद्र से आई चिट्ठी, हिमाचल पूरी तरह से तैयार

बल्क ड्रग फार्मा पार्क को हासिल करने के लिए हिमाचल पूरी तरह से तैयार है। 24 सितंबर को इसकी दावेदारी पेश की जानी थी, लेकिन अब इसका समय बढ़ गया है। दो राज्यों की मांग पर केंद्र सरकार ने दावेदारी पेश करने का समय अब 15 अक्तूबर कर दिया है। इससे हिमाचल को कुछ और तैयारियां करने को अतिरिक्त समय खुद ही मिल गया है। पहाड़ी राज्य में सरकार ने पूरी तैयारी कर ली हैं कि बल्क  ड्रग फार्मा पार्क उसे ही मिले। इसके लिए एक विशेष कमेटी बनाई गई है, जिसकी बैठक  दो दिन पूर्व हुई थी, जिसमें उन सभी औपचारिकताओं को भी पूरा कर दिया गया है जो शेष रह गई थी।

अब यदि कोई कमियां होंगी तो उन कमियों को सरकारी मशीनरी दूर करने का काम कर सकती है। हिमाचल में बल्क ड्रग फार्मा पार्क को नालागढ़ में स्थापित करने की ही योजना है, जबकि ऊना में जो जमीन उद्योग विभाग के नाम पर हुई है, वहां पर मेडिसिन डिवाइस पार्क को स्थापित करने के लिए प्रयास होंगे। इसका निर्णय सरकार ने ले लिया है। अब सरकार अपनी दावेदारी पेश करने वाली थी और इतने में कर्नाटक व हरियाणा राज्यों ने एक्सटेंशन मांग ली।

इनका तर्क है कि कोविड महामारी के कारण वह दोनों राज्य इससे संबंधित औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए काम नहीं कर पाए। क्योंकि महामारी का दौर था, लिहाजा इसमें दिक्कतें पेश आई इसलिए दावेदारी के लिए केंद्र सरकार समय दे तो वह भी दावेदारी जताएंगे। इस पर कोविड को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय मंत्रालय ने दावेदारी पेश करने का समय बढ़ा दिया है। मेडिसिन डिवाइस पार्क के लिए भी अब दावेदारी की समयावधि 15 अक्तूबर ही होगी। बहरहाल, हिमाचल को दूसरे राज्यों के बहाने कुछ समय और मिला है जो यदि कोई कमी रह गई हो तो वह पूरी कर सकता है। इस संबंध में केंद्र से एसीएस उद्योग को चिट्ठी आई है।

प्रति पार्क सौ करोड़

देश के कई राज्य इन पार्कों को हासिल करने के लिए जुटे हैं। बल्क ड्रग फार्मा पार्क के लिए केंद्र सरकार 100 करोड़ रुपए प्रति पार्क देगी और देश में तीन राज्यों को ही यह पार्क हासिल हो सकेगा। इसके साथ मेडिसिन डिवाइस पार्क के लिए केंद्र सरकार एक करोड़ रुपए की राशि देगी और देश में चार ही दिए जाएंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App