चार साल बाद प्रोमोट होंगे टीजीटी, प्रदेश प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने शुरू की प्रोसेस, शिक्षकों को राहत

By: सिटी रिपोर्टर — शिमला Sep 19th, 2020 10:06 am

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में सेवाएं दे रहे सैकड़ों शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। लंबे समय से प्रोमोशन का इंतजार कर रहे टीजीटी की वरिष्ठता सूची बनना शुरू हो गई है। टीजीटी भर्ती करने की प्रक्रिया के बाद अब प्रोमोशन करने की प्रक्रिया शुरू होने से शिक्षकों ने राहत ली है। जानकारी मिली है कि प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने वर्ष 2016 से 2020 तक की अवधि में नियमित हुए टीजीटी की वरिष्ठता सूची तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए शिक्षा निदेशालय में 25 सितंबर को बैठक आयोजित होने जा रही है, जिसमें शिक्षा उपनिदेशकों से वर्ष अनुसार टीजीटी के नियमितीकरण की सूची देने के निर्देश दिए हैं। दरअसल वर्ष 2015 के बाद स्कूलों में सेवाएं दे रहे टीजीटी की वरिष्ठता सूची फाइनल नहीं की गई है।

इसमें वर्ष 2016, 2017, 2018, 2019 और 2020 में नियमित हुए टीजीटी शामिल हैं। ऐसे में प्रारंभिक शिक्षा निदेशक ने सभी शिक्षा उपनिदेशकों को वर्ष अनुसार टीजीटी के आवश्यक दस्तावेज जमा करने के निर्देश दिए हैं, ताकि शिक्षकों की वरिष्ठता सूची बनाई जा सके। विभाग ने शिक्षा उपनिदेशकों से टीजीटी की अनुबंध आधार पर हुई नियुक्ति, ज्वाइनिंग रिपोर्ट, दसवीं कक्षा का सर्टिफिकेट, नियुक्तिकरण के आदेश की कॉपी व ज्वाइनिंग रिपोर्ट आदि दिस्तावेज जमा करवाने के निर्देश दिए हैं। उधर, हिमाचल प्रदेश राजकीय अध्यापक संघ के प्रदेशाध्यक्ष वीरेंद्र चौहान ने कहा है कि टीजीटी की वरिष्ठता सूची लंबे समय से जारी नहीं हुई है, जो कि एक गंभीर मुद्दा है।

अब ऑनलाइन दाखिले 30 तक

शिमला। कोरोनाकाल के इस संकट में शिक्षा विभाग ने एक और राहत छात्रों को दी है। कालेजों में फर्स्ट, सेकेंड ईयर के जो छात्र दाखिला नहीं ले पाए हैं, वे 30 सिंतबर तक ले सकते हैं। उच्च शिक्षा विभाग ने दाखिले की तिथि बढ़ाने के बाद अधिसूचना जारी कर दी है। इसके साथ ही कालेज प्रबंधन को यह भी साफ कर  दिया है कि जितने भी छात्र दाखिला नहीं ले पाए हैं, उनके आवेदनों को मान्य किया जाए। शिक्षा विभाग ने यह भी साफ किया है कि इसके बाद दाखिले की तिथि बढ़ाई नहीं जाएंगी, ऐसे में छात्र इस समय में बिना लेट फीस के दाखिला कालेजों में ले सकते हैं।

बता दें कि इससे पहले भी शिक्षा विभाग ने दाखिले की तिथि को दो से तीन बार बदला है। अब एक बार फिर से कालेज दाखिले की तिथि बढ़ाने से हजारों छात्रों को राहत दी है। बता दें कि अभी तक फर्स्ट, सेकेंड इयर में एक लाख से ज्यादा छात्र दाखिला ले चुके हैं। विभाग को उम्मीद है कि अभी भी कालेजों में छात्रों का यह आकंड़ा बढ़ सकता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App