एक और अजूबा तैयार…अब श्रीगणेश का इंतज़ार, तीन अक्तूबर को जनता को समर्पित हो जाएगी अटल टनल

By: दिव्य हिमाचल ब्यूरो — कुल्लू Sep 29th, 2020 12:01 am

तीन अक्तूबर को जनता को समर्पित हो जाएगी सबसे ऊंची अटल टनल, बहुत कुछ होगा खास

सामरिक दृष्टि से महत्त्वपूर्ण 9.02 किलोमीटर अटल टनल रोहतांग अब सिर्फ उद्घाटन के इंतजार में है। जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति ही नहीं, बल्कि देश-दुनिया के लोगों की अटल टनल रोहतांग देखने की धुकधुकी भी तीन अक्तूबर के बाद खत्म होने वाली है। देश की सबसे लंबी और सबसे ऊंची 10,040 फीट पर बनी अटल टनल रोहतांग तीन अक्तूबर को देश को समर्पित होगी। अपने आप में आकर्षित टनल भी अब आने वाले समय में किसी डेस्टिनेशन से कम नहीं होगी। क्योंकि साउथ पोर्टल (यानी मनाली की ओर) बना प्रवेश द्वार भी अपने आप में खूबसूरत तैयार किया गया है। ऐसे में यहां आने वाले कुछ समय में सैलानी अब कुल्लू-मनाली सहित अटल टनल की सैर करने का भी आंनद ले सकेंगे।

नई आधुनिक सुविधाओं से लैस अटल टनल के भीतर दी गई जनता को सुविधा भी लोगों के लिए कहीं न कहीं आकर्षण का केंद्र है। वहीं, जिला लाहुल-स्पीति के लोगों के लिए भी टनल किसी बड़ी सौगात से कम नहीं है। शान के साथ जहां लाहुल-स्पीति के लोग टनल से होकर अपना यहां से आगे का जीवन व्यतीत करेंगे, वहीं, देश-दुनिया के लोग भी टनल का दीदार करते हुए आसानी से अब लाहुल-स्पीति पहुंच सकेंगे। 3200 करोड़ रुपए की लागत से अटल टनल रोहतांग का निर्माण कार्य पूरा हुआ है। टनल के भीतर आपातकालीन स्थिति के लिए छोटी वैकल्पिक टनल भी बनकर तैयार हो गई है।

पैदल भी लोग यहां टनल पार कर सकते हैं। हालांकि यह टनल किसी आपातस्थिति में गुजरने के लिए तैयार की गई है। यानी की पूरी प्लानिंग के साथ जिस तरह से टनल को तैयार किया गया। इससे यही लगता है कि टनल किसी भी तरह की आपादा के दौरान हर तरह से अपने आप में तैयार है। किसी भी व्यक्ति को किसी तरह की दिक्कत टनल के अंदर वाहन खराब होने पर भी नहीं होगी। वह टनल में लगे फोन के माध्यम से कंट्रोल रुम से मदद ले सकेगा।

सजाए जा रहे नॉर्थ-साउथ पोर्टल

सुरंग में हाई क्वालिटी की लाइटें लग गई हैं। आग बुझाने के लिए जगह-जगह हाइड्रेंट लगे हुए हैं। तीन अक्तूबर को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टनल का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री के स्वागत की तैयारियों को लेकर प्रदेश सरकार, बीआरओ और जिला कुल्लू और जिला लाहुल-स्पीति के प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है। साउथ पोर्टल और नॉर्थ पोर्टल में टनल के मुहाने को सजाया जा रहा है। पर्यटन स्थल सोलंगनाला में जिला कुल्लू के लोगों से पीएम रू-ब-रू होंगे। वहीं, लाहुल-स्पीति के सिस्सू में जनजातीय जिला के लोगों को पीएम संबोधित करेंगे।

फोन में नंबर डायल करने की भी जरूरत नहीं

टनल के भीतर यदि कोई दुर्घटना होती है या अन्य आपात स्थिति में लोगों को बीआरओ का सहयोग लेना पड़ेगा, तो उसके लिए बाकायदा टेलिफोन का इंतजाम किया गया है। टेलिफोन में नंबर डायल नहीं करना होगा, बल्कि एक बटन दबाने पर हेलो बोलने पर ही लोगों को तुरंत सहायता मिलेगी, जिसके साउथ पोर्टल में कंट्रोल रूम स्थापित है।

कुल्लवी शैली का प्रवेश द्वार

टनल के भीतर का नजारा देखने योग्य है। साउथ पोर्टल में एक कुल्लवी शैली का प्रवेश द्वार बनाया गया है। इस द्वार के आगे विदेशी फूल नहीं, बल्कि इसी पहाड़ में प्राकृतिक रूप से उगे चांशल के पौधे लगाए गए हैं। वहीं, बताया जा रहा है कि लोग भी कुल्लवी परिधानों में ही सजे होंगे। पीएम मोदी के लिए भी स्पेशल ड्रेस तैयार हो रही है।

रोहतांग सुरंग की लंबाई-चौड़ाई

10040 फुट ऊंचाई पर साउथ पोर्टल (कुल्लू जिला)

10075 फुट ऊंचाई पर नॉर्थ पोर्टल (लाहुल-स्पीति)


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App