गिरिपार में बारिश न होने से सूखी फसलें

By: निजी संवाददाता-शिलाई Sep 19th, 2020 8:29 am

एक माह से वर्षा नहीं होने से टमाटर-अदरक-मटर को भारी नुकसान; मौसम ने बढ़ाई किसानों की परेशानी, प्रशासन से राहत की मांग

शिलाई-सिरमौर-कोरोना की मार व इंद्रदेव की बेरुखी ने गिरिपार क्षेत्र के किसानों को पूरी तरह से झकझोर कर रख दिया  है। बीते एक माह से बारिश न होने की वजह से क्षेत्र के किसानों के होश उड़ गए है, नगदी फसलों के साथ-साथ किसानों की पारंपरिक फसलें भी सूख गई हैं।

इन दिनों नकदी फसल टमाटर, अदरक, मटर के अतिरिक्त तिलहन तथा दलहनी फसलें तिल, राजमाह, उड़द, कुलथी, सोयाबीन की फसल को पानी की बेहद जरूरत है, लेकिन बीते एक माह से बारिश न होने की वजह से किसानों की फसल पूरी तरह से सूख गई है, क्षेत्र के प्रगतिशील किसान गुलाब सिंह नौटियाल, अमर सिंह, गीताराम, गुमान सिंह, उदय सिंह, भगवान सिंह, सुंदर सिंह, कुंभ राम का कहना है कि इस वर्ष बरसात के मौसम में मानसूनी बारिश बहुत कम हुई है, किसानों ने लॉकडाउन के दौरान इस वर्ष अन्य वर्षों की तुलना में नगदी फसल काफी मात्रा में लगाई थी, लेकिन आसमानी बारिश न होने के कारण उनकी सारी मेहनत पर पानी फिर गया  है।

यहां के अधिकांश किसान आसमानी बारिश पर खेती के लिए निर्भर है, लेकिन देवराज इंद्र की बेरुखी के चलते किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ेगा। मानसूनी बारिश कम होने की वजह से फसल पहले ही कमजोर है तथा इन दिनों पड़ रही तेज धूप ने फसल को पूरी तरह से सूखा दिया है जिससे किसानों को लाखों की चपत लगेगी। क्षेत्र के किसानों ने राजस्व विभाग और प्रशासन से मांग की है कि क्षेत्र को सूखा घोषित कर उन्हें कुछ राहत दी जाए, ताकि उनकी आर्थिक स्थिति सुधर जाए। किसानों का कहना है कि बारिश न होने से उनको बहुत नुकसान हुआ है। इस नुकसान से उनकी रोजी-रोटी पर संकट पैदा हो गया है। उन्होंने सरकार से राहत की मांग की है।

विभाग के बोल

उधर इस संबंध में कृषि विकास अधिकारी शिलाई डा. अश्विनी कुमार का कहना है कि इस वर्ष शिलाई क्षेत्र में मानसून की बारिश भी बहुत कम हुई है तथा इन दिनों में सूखा पड़ गया है, जिसकी सीधी मार किसानों के नगदी तथा तिलहन-दलहनी फसलों पर पड़ी है। उन्होंने कहा कि सूखे से हुए नुकसान की सारी रिपोर्ट बनाकर जल्द ही वह उच्च अधिकारियों को भेज देंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App