हरिपुर के हर्षित, संतोषगढ़ नगर के अभिनव एयरफोर्स में सिलेक्ट

By: टीम — भटेहड़बासा, हरिपुर, स्टाफ रिपोर्टर — संतोषगढ़ Sep 19th, 2020 7:06 am

हरिपुर का गबरू वायुसेना में उड़ाएगा विमान

देहरा विधानसभा क्षेत्र के तहत तहसील हरिपुर की पंचायत महेवा के पातका गांव के युवक ने एनडीए का एग्जाम क्लीयर कर अपने गांव के साथ प्रदेश का नाम रोशन किया है। हर्षित गुलेरिया पुत्र उपविंदर चंद ने यह कठिन परीक्षा उत्तीर्ण की है। हर्षित परिवार में वह तीसरी पीढ़ी है, जो कि सेना में कार्यरत होगी। हर्षित के पिता भारतीय सेना से आनरेरी कैप्टन रिटायर हैं और दादा सूबेदार मेहर चंद, जिन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध में भाग लिया था और मिलिट्री क्रॉस पदक प्राप्त किया था।

हर्षित की माता चंचला देवी हैल्थ वर्कर हैं। हर्षित ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई डीएवी बनखंडी से प्राप्त की है। उसके बाद उसका चयन राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल चैल में हो गया और वहीं से 12वीं में पढ़ाई करते समय उनका चयन एनडीए के लिए हो गया। हर्षित ने इस कामयाबी के लिए माता-पिता, दादी व अपने स्कूल के अध्यापकों को श्रेय दिया है। हर्षित ने बताया कि इस क्षेत्र में अपना भविष्य बनाने के लिए उन्हें अपने दादा से प्रेरणा मिली है।

संतोषगढ़ का होनहार बनेगा फ्लाइंग आफिसर

संतोषगढ़ नगर के अभिनव मिश्रा एनडीए की परीक्षा उत्तीर्ण करके इंडियन एयर फोर्स में फ्लाइंग ऑफिसर के लिए चयनित हुए हैं। बीएसएनएल रोपड़ में डिवीजनल इंजीनियर के पद पर कार्यरत पिता कैलाशपति मिश्रा और बीबीएमबी डीएवी पब्लिक स्कूल नंगल में लेक्चरर कॉमर्स के पद पर कार्यरत माता सोनिया मिश्रा के होनहार पुत्र अभिनव मिश्रा ने अपनी दसवीं कक्षा तक की पढ़ाई बीबीएमबी डीएवी पब्लिक स्कूल नंगल से प्राप्त की।

दसवीं कक्षा पास करने के उपरांत पंजाब सरकार के मोहाली स्थित महाराजा रणजीत सिंह आर्म्ड फोर्स प्रेपरेट्री इंस्टीच्यूट में अभिनव मिश्रा ने एनडीए की तैयारी के लिए दाखिला लिया। इसके बाद अभिनव ने एनडीए की परीक्षा को उत्तीर्ण किया। अब अभिनव मिश्रा महाराष्ट्र पुणे स्थित खड़गवासला संस्थान में चार साल की ट्रेनिंग के बाद इंडियन एयर फोर्स में बतौर फ्लाइंग ऑफिसर नियुक्त होंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App