हरियाणा में ई-संजीवनी ओपीडी से निशुल्क अानलाईन चिकित्सा परामर्श

By: एजेंसियां-चंडीगढ़ Sep 16th, 2020 12:08 am

चंडीगढ़-हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा है कि प्रदेश में ‘ई-संजीवनी ओपीडी’ के नाम से स्टे होम ओपीडी की शुरुआत की गई है जिसके माध्यम से मरीज स्वयं को ई-संजीवनी पर पंजीकृत कर निशुल्क ऑनलाइन चिकित्सक परामर्श ले सकते हैं।
श्री विज ने आज यहां कहा कि कोरोना महामारी से उत्पन्न परिस्थितियों के फलस्वरूप अन्य बीमारियों के मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था जिसके दृष्टिगत केंद्र सरकार ने ई-संजीवनी ओपीडी की शुरुआत की है। इसे हरियाणा में भी शुरू कर किया गया है तथा अब तक करीब एक हजार से अधिक मरीज इससे निशुल्क लाभ उठा चुके हैं। सुविधा का लाभ उठाने के लिए मरीजों को ई-संजीवनी ओपीडी ऐप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर टोकन नम्बर जेनरेट होगा।
श्री विज के अनुसार सरकार प्रत्येक मरीज को उसके घर पर ही चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्प है। इस उद्देश्य की पूर्ति हेतु मरीज अपने स्थान से ही वीडियो कॉल या लाइव चैट के माध्यम से चिकित्सक के साथ जुड़ सकता है।

इसके लिए लैपटॉप, डेस्कटॉप या एंड्रॉइड स्मार्ट फोन का उपयोग कर डॉक्टर से ऑनलाइन परामर्श प्राप्त करने की सुविधा होगी। इस प्लेटफॉर्म पर मरीज अपनी सभी रिपोर्ट को अपलोड कर डॉक्टर से बीमारी और उसके उपचार सम्बंधी जानकारी ले सकता है। इसके बाद डॉक्टर अपने मरीज को लैब टेस्ट या दवाई की पर्ची भी ऑनलाइन उपलब्ध कराएगा जो चिकित्सा के लिए हरियाणा की सभी अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए मान्य होगी।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना के कारण लोगों को कई प्रकार की शारीरिक एवं मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए इन दिक्कतों से सम्बंधित यदि समय पर काउंसलिंग और उपचार न किया जाए तो बीमारी बढ़ने की सम्भावना बनी रहती है जिसे दूर करने में स्टे होम ओपीडी की महत्वपूर्ण भूमिका हाेगी। उन्होंने कहा कि मरीजों के लिए यह सुविधा प्रत्येक सोमवार से शनिवार को सुबह 10.00 से 1.00 बजे तथा सांय 3.00 से 5.00 बजे तक रहेगी। इसके लिए चिकित्सकों एवं मनोवैज्ञानिकों की एक योग्य टीम कार्य कर रही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App