हिमाचल से बिना एम फार्म पंजाब ले जा रहे थे रेत, यूं हुआ इनका भंडाफोड़

By: अजय ठाकुर, गगरेट Sep 19th, 2020 4:11 pm

अजय ठाकुर, गगरेट
सोमभद्रा के खरे सोने की तस्करी कर मालामाल हो रहे रेत माफिया का फन कुचलने का पुलिस विभाग ने प्रयास किया है। तस्करी कर पंजाब को ले जाए जा रहे रेत से भरे पांच टिप्परों के चालान कर पुलिस ने 75 हजार रुपये जुर्माना भी वसूल किया है। ये टिप्पर बिना एम फार्म के रेत लेकर पंजाब को जा रहे थे। बिना एम फार्म के ओवरलोडिड टिप्पर पुलिस द्वारा पकड़े जाने पर खनन विभाग पर भी अंगुलियां उठी हैं। आखिर खनन विभाग की नाक तले यह गौरखधंधा कैसे फलफूल रहा है यह हर किसी की समझ से परे है।

रात को जब सारे लोग नींद के मजे ले रहे होते हैं ठीक उसी समय ऊना-ईसपुर-गगरेट मार्ग पंजाब को रेत लेकर जाने वाले इन टिप्परों की आवाज से गूंज उठता है। हालांकि पहले ये टिप्पर ईसपुर से सीधे होशियारपुर के लिए निकलते थे लेकिन पंजाब में अब खनन विभाग द्वारा भारसेतु स्थापित कर दिए जाने के बाद खनन माफिया ने अपना रूट बदल कर गगरेट की तरफ कर लिया है।

‘दिव्य हिमाचल’ ने हाल ही में तस्करी कर पंजाब को ले जाई जा रही रेत का मामला प्रमुखता से उठाया है, लेकिन खनन विभाग की नींद फिर भी बेशक नहीं टूटी लेकिन पुलिस विभाग ने जरूर तत्परता दिखाई है। गगरेट पुलिस की टीम शुक्रवार रात्रि जब गश्त पर थी तो पांच रेत से लदे चिप्पर आते दिखाई दिए। इन्हें रोक कर जब इनसे एम-फार्म मांगे तो किसी एक के पास भी एम-फार्म नहीं था यानी सीधा-सीधा प्रदेश सरकार को चूना लगाकर ये रेत पंजाब ले जाई जा रही थी। पुलिस ने इन टिप्परों के पंद्रह-पंद्रह हजार रुपये के चालान किए हैं।

सूत्रों की मानें तो सोमभद्रा नदी की रेत पंजाब के मोगा-फिरोजपुर तक पहुंचाई जा रही है। इससे खनन माफिया तो मालामाल हो रहा है लेकिन प्रदेश सरकार के खजाने को खासा चूना लग रहा है। हैरत की बात है कि खनन विभाग की नजर में यह मामला क्यों नहीं आया। ऐसे में खनन विभाग की कार्यप्रणाली भी कठघरे में खड़ी हो रही है। यहां से रोजाना रात पांच-दस नहीं बल्कि दर्जनों टिप्पर रेत लेकर पंजाब को निकल रहे हैं। उधर एसएचओ हरनाम सिंह ने बताया कि पुलिस ने बिना एम-फार्म रेत ले जा रहे पांच टिप्परों के चालान कर 75 हजार रुपये जुर्माना वसूल किया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App