जून 2020 तक बांटे 323.30 करोड़ के ऋण

By: दिव्य हिमाचल ब्यूरो-ऊना Sep 23rd, 2020 12:25 am

ऊना-जिला स्तरीय बैंक सलाहकार एवं समीक्षा बैठक बचत भवन में उपायुक्त ऊना संदीप कुमार की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में पहली तिमाही में बैंकों द्वारा लक्ष्यों के बदले उपलब्धियों की समीक्षा करते हुए डीसी ने बताया कि जिला के बैंकों ने जून 2020 तक 2035 करोड़ के ऋणों के वार्षिक लक्ष्य के बदले 323.30 करोड़ के ऋण वितरित किए। उन्होंने बताया कि बैंकों की जमा राशि 9460.51 करोड़ हो गई है। जिसमें 10.82% वार्षिक दर से वृद्धि हुई है जबकि ऋण 12.35 प्रतिशत की दर से बढ़कर 3603.24 करोड़ हो गया है। उन्होंने बताया कि जिला का ऋण जमा अनुपात वर्ष में 37.57 से बढ़कर 38.09 हो गया है।

जिला का ऋण जमा अनुपात राष्ट्रीय लक्ष्य से 60 की अपेक्षा कम है। उन्होंने कहा कि बैंकों का ऋण जमा अनुपात सुधारने हेतु बैंकों और सरकारी विभागों को भरसक प्रयत्न करने चाहिए । उन्होंने बताया कि जिला में बैंकों ने 30 जून 2020 तक 54831 कृषि कार्ड किसानों को बांटे हैं तथा जून तिमाही में बैंकों ने 622 कृषि कार्ड किसानों को बांटे है। उन्होंने बताया कि बैंकों का कृषि ऋण 1195.98 करोड़ है जो कि कुल ऋणों का 33.19% है। डीसी ने बैंकों से अनुरोध किया कि जिला की जनता के जीवन स्तर को सुधारने हेतु हर तरह की सहायता की जाए । उन्होंने कहा कि बैंकों को किसानों की आय बढ़ाने हेतु आवश्यक ऋण वितरित करने चाहिए। संदीप कुमार ने बैंकों को वार्षिक ऋण योजना के अंतर्गत निधारित लक्ष्यों को समय पर प्राप्त करने का अनुरोध किया ताकि लोगों की आर्थिक जरूरतों कों पूरा किया जा सके।

उन्होंने अधिक से अधिक कृषि कार्ड बांटने, कृषि औजारों हेतु ऋण प्रदान करने तथा लघु उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने बैंकों को मुद्रा और स्टार्ट अप इंडिया योजना के अंतर्गत ऋण वितरित करने का भी अनुरोध किया। उन्होंने नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक अरुण कुमार से स्वयं सहायता समूह बनाने हेतु जेएलजी तथा नए किसान क्लब बनाने का अनुरोध किया। उन्होंने सभी किसानों को कृषि कार्ड देने का आह्वान किया। इस मौके पर आरसेटी निर्देशक राज कुमार डोगरा, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र ऊना अंशुल  जिला विकास अधिकारी भारतीय रिजर्व बैंक भरत राज आनंद, जिला विकास प्रबंधक अरुण कुमार तथा विभिन्न बैंकों के जिला समन्वयकों तथा सरकारी, गैर-सरकारी अधिकारियों ने भाग लिया ।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App