ज्यूणी सेतु पुल जनता के नाम

By: कार्यालय संवाददाता-गोहर Sep 20th, 2020 6:20 am

ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने किया उद्घाटन

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज कृषि पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि भारत गांवों की मजबूती से ही आत्मनिर्भर बनेगा। इसलिए प्रदेश सरकार गांवों में सभी मूलभूत सुविधाओं को सुदृढ़ करने की दिशा में ठोस कदम उठा रही है ताकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के स्वप्न को साकार किया जा सके।

वीरेंद्र कंवर शनिवार को  नाचन विधानसभा क्षेत्र के तहत विभिन्न विकास योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करने के उपरांत घरोट, जाच्छ और कुटाहची में जनसभाओं को संबोधित कर रहे थे। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रधानमंत्री ने गांवों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 20 लाख करोड़ रुपए का पैकेज दिया है। इसके तहत हिमाचल प्रदेश में ग्रामीणों को अपने कामधंधे शुरू करने के लिए 1200 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है। पंचायती राज मंत्री ने संधोहा ग्राम पंचायत शाला में देव श्री कमरूनाग अध्यात्मक मार्ग के निर्माण कार्य का निरीक्षण भी किया।

उन्होंने संग्रह केंद्र व उप सब्जी मंडी जाच्छ के लिए डेढ़ बिघा जमीन दान देने के लिए रामकी देवी और उनके पुत्र चमन लाल को विशेष तौर पर सम्मानित किया। इस अवसर पर स्थानीय विधायक विनोद कुमार ने कहा कि नाचन क्षेत्र में किसानों व बागवानों की सुविधा के लिए बेहतर इंफ रास्ट्रक्चर तैयार करने पर बल दिया जा रहा है। पंचायती राज मंत्री ने संधोहा में 28 लाख की लागत से बने ज्यूणी सेतू वाहन योग्य ब्रिज, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला परिसर में 15 लाख की लागत से बने शैल्टर-कम-हॉल का उद्घाटन किया। 3 लाख की लागत से बनने वाले प्राथमिक पाठशाला के भवन और 10 लाख की लागत से बनने वाले पशु औषद्यालय जयोग के भवनों का शिलान्यास किया।

उन्होंने मनरेगा के तहत गणई चौक में खरखन खड्ड पर 10 लाख की लागत से बनने वाले वाहन योग्य पुल का शिलान्यास भी किया। उन्होंने लोक भवन-कम-मल्टीपर्पज इंडोर बैडमिंटन स्टेडियम के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। पंचायती राज मंत्री ने घरोट में 21 लाख की लागत से बने बरोखड़ी खड्ड पर वाहन योग्य ब्रिज और 10 लाख की लागत से पंचायत भवन घरोट विधिवत शुभारंभ किया। 2.86 करोड़ की लागत से आधुनिक संग्रह केंद्र एवं उप सब्जी मंडी जाच्छ और माध्यमिक पाठशाला जाच्छ में 18 लाख की लागत से तीन कमरों के निर्माण का शिलान्यास किया। उन्होंने कुटाहची में 26 लाख की लागत से नवनिर्मित श्री देव महासू सेतू नोगी खड्ड वाहन योग्य ब्रिज का उद्घाटन और 5 लाख की लागत से पंचायत घर/मीटिंग हॉल का शिलान्यास किया।

ये की घोषणाएं

पंचायती राज मंत्री ने बरोखड़ी क्षेत्र में चार सड़कों के निर्माण हेतु 3-3 लाख रुपये, झुंगी में पशु अस्पताल के निर्माण हेतु 65 लाख रुपये,  महिला मंडल कुटाहची व डमैहल के भवनों के लिए 3-3 लाख रुपये और 25-25 हजार रुपये सामान खरीदने के लिए,  रेन सैल्टर बिठरी के लिए 2 लाख रुपये देने देने की घोषणा की। उन्होंने इस मौके पर सलोग, कनेज और डीपीएफ  सलोग वार्डों को नई पंचायत जाच्छ में मिलाने की भी घोषणा की। उन्होंने घरोट और कुटाहची पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा रखी गई मांगों को मौके पर ही स्वीकृत किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App