759 ने किए मां ज्वाला की ज्योतियों के दर्शन

By: दिव्य हिमाचल ब्यूरो-ज्वालामुखी Sep 24th, 2020 12:25 am

विश्व विख्यात शक्तिपीठ ज्वालामुखी मंदिर में बाहरी राज्यों से मां के दर्शनों को पहुंचे 517 भक्त

ज्वालामुखी-विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर में बुधवार को मंदिरों के कपाट खुलने के बाद 13वें दिन 759 श्रद्धालुओं ने  मां ज्वालामुखी की पावन व अखंड ज्योतियों के दर्शन कर  परिवार सहित पुण्य फल प्राप्त किया। शक्तिपीठ ज्वालामुखी में बुधवार को श्रद्धालुओं की कुल संख्या 759 रही है, जिसमें बाहरी राज्यों  की कुल संख्या 517 रही, जिसमें उत्तर प्रदेश से 39, पंजाब से 364, दिल्ली से 36 , हरियाणा से 58, राजस्थान से 18, जम्मू से दो लोगों ने मां के दरबार मे शीश नवाया। मंदिर प्रशासन द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं।

बुधवार को भी यात्रियों को बस अड्डे के पास बने मंदिर न्यास ज्वालामुखी के काउंटर पर जाकर  थर्मल स्कैनिंग करानी पड़ी और उसके बाद पर्ची लेकर के मुख्य मंदिर मार्ग से मंदिर तक पैदल जाना पड़ा, वहां पर मंदिर के बाहर पौडि़यां के पास बनाए गए एक अन्य गेट पर सुरक्षा कर्मियों को पर्ची दिखाने के बाद ही बारी-बारी से यात्रियों को मुख्य मंदिर के अंदर जाने की स्वीकृति दी गई है। मुख्य मंदिर के गर्भगृह में किसी को भी जाने की स्वीकृति नहीं है। बाहर से ही यात्रियों को दर्शन करवाए जा रहे हैं और मंदिर के अंदर सभी घंटियों को कपड़े से ढक दिया गया है, ताकि कोई उनको बजा ना सके। मंदिर परिसर में यात्रियों को ज्यादा देर खड़ा नहीं रहने दिया जा रहा है, जिसके लिए सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं।

 पूरी सुरक्षा के बीच यात्रियों को थर्मल स्कैनिंग के बाद सेनेटाइजर से हाथ साफ करके ही मुंह पर मास्क लगाकर मंदिर में प्रवेश करने के लिए स्वीकृति दी जा रही है। बच्चों और बुजुर्गों को मंदिर में प्रवेश वर्जित किया गया है, जिसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है। सुरक्षा कर्मी सोशल डिस्टेंस का पूरा ख्याल रख रहे हैं। यात्रियों की पूरी आवाजाही पर मंदिर अधिकारी तहसीलदार जगदीश शर्मा अपने कार्यालय में सीसीटीवी से नजर रख रहे हैं और मंदिर कर्मचारियों को व्यवस्था सुदृढ़ बनाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश समय-समय पर जारी कर रहे हैं। इस संदर्भ में मंदिर अधिकारी तहसीलदार जगदीश शर्मा ने कहा कि यात्रियों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ेगी। अभी कई यात्री भयभीत भी हैं और दूसरे राज्यों से आने वाले यात्री की संख्या बहुत कम है। ज्वालामुखी व आसपास के क्षेत्रों के लोग ही अभी तक दर्शनों के लिए आ रहे हैं। जैसे ही राज्य की सीमाएं खुलेगी, उसके बाद धीरे-धीरे यात्रियों का आना-जाना शुरू हो जाएगा। मंदिर में व्यवस्था बनी रहे कोरोना वायरस की बीमारी से किसी को भी प्रकोप न हो, इसलिए पूरी पारदर्शिता और सावधानी के साथ काम किया जा रहा है और यात्रियों को सुविधा पूर्वक दर्शन करवाए जा रहे हैं।

एसडीएम बोले, धीरे-धीरे बढ़ने लगे भक्त

एसडीएम ज्वालामुखी अंकुश शर्मा ने कहा कि बुधवार को 759 भक्तों ने मंदिर में माथा टेका है। मंदिर प्रशासन पूरी एहतियात से काम कर रहा है। बाहरी राज्यों के लोग अभी कम ही आ रहे हैं, परंतु बुधवार को राज्य की सीमाएं खोल दिए जाने के बाद अन्य राज्यों से 517 भक्त मंदिर में आए है। धीरे-धीरे ये संख्या बढ़ती जाएगी ।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App