मनाली-लाहुल में एसपीजी ने संभाला मोर्चा

By: दिव्य हिमाचल ब्यूरो—केलांग Sep 30th, 2020 12:01 am

पीएम के दौरे के लिए सुरक्षा सख्त, रोहतांग-सोलंगनाला में पर्यटक वाहनों पर लगी रोक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन अक्तूबर को प्रस्तावित मनाली व लाहुल दौरे को ध्यान में रखते हुए मंगलवार से रोहतांग व सोलंगनाला की तरफ जाने वाले पर्यटक वाहनों की आवाजाही रोक दी गई है। प्रधानमंत्री के दौरे से ठीक पहले पहुंची एसपीजी की टीम ने जहां सुरक्षा व्यवस्था को अपने हाथों में ले लिया है, वहीं मनाली से लेकर लाहुल के सिस्सू तक चप्पे-चप्पे पर पुलिस जवानों सहित सेना के जवानों ने मोर्चा संभाल लिया है। कुल्लू-मनाली और लाहुल को सुरक्षा की दृष्टि से एसपीजी ने 15 सेक्टर में बांटा है, वहीं करीब 900 जवानों को विभिन्न स्थलों पर तैनात कर दिया है। मंगलवार से जहां रोहतांग, सोलंगनाला व धुंधी की तरफ बाहरी राज्यों के वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है, वहीं अन्य वाहनों की भी सुरक्षा कर्मियों द्वारा बारीकी से तालाशी व दस्तावेज जांचे जा रहे हैं।

हालांकि निगम की बस सेवा को फिलहाल कुल्लू से केलांग के बीच बहाल रखा गया है। इसी के साथ जिला में वीवीआईपी मूवमेंट भी बढ़ गई है। लाहुल के सिस्सु हेलिपैड को जहां पुलिस छावनी में तबदील कर दिया गया है, वहीं अटल टनल के दोनों छोर पर एसपीजी ने विशेष सुरक्षा अधिकारियों को तैनात किया गया है। कुल्लू से लाहुल तक के क्षेत्र को एसपीजी ने जहां 15 सेक्टर में बांटा है, वहीं प्रत्येक सेक्टर की कमान डीएसपी रैंक के अधिकारी को सौंपी गई है। उधर, मंगलवार को एसपीजी के उच्चाधिकारी भी मनाली पहुंच गए हैं। बताया जा रहा है कि एसपीजी के डीआईजी ने मनाली पहुंच सबसे पहले खुद क्षेत्र की रैकी की है, वहीं अपने जवानों को विशेष निर्देश भी दिए हैं।

बिना अनुमति नहीं खीच सकेंगे फोटो

सोलंगनाला को प्रधानमंत्री के आयोजित होने वाले अभिनंदन समारोह के लिए तैयार किया जा रहा है। सोलंगनाला में अब तीन अक्तूबर तक जहां फोटो तक लेने की अनुमति नहीं है, वहीं अन्य लोगों के प्रवेश पर भी रोक लगा दी गई है।

लोगों से ज्यादा सुरक्षा कर्मी

सरकार ने जहां लाहुल व सोलंगनाला में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में कोरोना के खतरे को ध्यान में रख सिर्फ 200 लोगों की ही अनुमति दी है। उधर, प्रधानमंत्री के मनाली व लाहुल दौरे को ध्यान में रखते हुए मीडिया कर्मियों को भी 48 घंटे पहले अपना कोरोना टेस्ट करवाना होगा। बिना कोरोना टेस्ट के किसी भी मीडिया कर्मी को कार्यक्रम स्थल पर प्रवेश नहीं मिलेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App