मंडी में भांग- अफीम उन्मूलन अभियान

By: दिव्य हिमाचल ब्यूरो — मंडी Sep 20th, 2020 6:55 am

21 सितंबर से 5 अक्तूबर तक चलेगा अभियान, उपायुक्त ने जनभागीदारी पर दिया जोर

उपायुक्त ऋ ग्वेद ठाकुर ने कहा कि मंडी जिला में 21 सितंबर से पांच अक्तूबर तक भांग व अफीम उन्मूलन के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस 15 दिवसीय अभियान के दौरान जिला में सभी चिन्हित स्थलों, सार्वजनिक एवं निजी भूमि पर भांग-अफीम के पौधों को नष्ट किया जाएगा। उपायुक्त ने इस विशेष अभियान के सफल कार्यान्वयन को लेकर विचार-विमर्श के लिए शनिवार को अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल समेत सभी एसडीएम के साथ ऑनलाइन बैठक की।

उन्होंने अभियान के सफल कार्यान्वयन के लिए जिला को विभिन्न स्तरों पर सेक्टरों में बांटने एवं पंचायत स्तर पर दलों का गठन कर अभियान चलाने को कहा। उन्होंने सभी एसडीएम को अपने क्षेत्रों में पुलिस, वन एवं अन्य सभी संबंधित विभागों के साथ आपसी समन्वय स्थापित कर इस अभियान को सफलतापूर्वक कार्यान्वित करने के निर्देश दिए।

साथ ही अभियान की सफलता के लिए पंचायती राज संस्थानों, स्वयंसेवी संस्थाओं, महिला मंडलों एवं युवक मंडलों व स्वयं सहायता समूहों सहित सभी लोगों का सहयोग एवं भागीदारी सुनिश्चित बनाने पर जोर दिया। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने अभियान को सफलतापूर्वक चलाने को लेकर बहुमूल्य सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि सभी विभागों के आपसी समन्वय एवं जनभागीदारी से अभियान को जिला में सफलतापूर्वक कार्यान्वित किया जाएगा।

लोगों को नशे के प्रति जागरूक भी करेंगे

ऋ ग्वेद ठाकुर ने कहा कि अभियान के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के लिए जनसंचार के विभिन्न माध्यमों का उपयोग किया जाएगा। जिला प्रशासन के फेसबुक पेज एवं सोशल मीडिया के अन्य मंचों, प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक एवं केबल टीवी नेटवर्क के माध्यम से संदेश के व्यापक प्रसार के माध्यम से लोगों को नशे के दुष्प्रभावों को लेकर जागरूक किया जाएगा।

आवारा बैल के हमले से बाल बाल बची महिला

गागल। बल्ह उपमंडल की भड़याल पंचायत के मलवाना गांव में इन दिनों एक विशालकाय आवारा बैल ने आतंक मचाया हुआ है। यह बैल अब राह चलते बुजुर्गों, बच्चों और महिलाओं पर हमला कर रहा है। कृषक विकास संघ के प्रधान लालमन शर्मा ने बताया कि पिछले कुछ महीनों से यह बैल मलवाना और आसपास के गांवों में सड़कों पर आवारा घूमता देखा जाता था, लेकिन अब पिछले काफ ी दिनों से इसने मलवाना में उत्पात मचाना शुरू कर दिया है।

शुक्रवार शाम को शहीद पुष्पराज चौक के समीप ही एक महिला मंजु ठाकुर पर इस बैल ने उस समय हमला कर दिया जब वह अपनी गोशाला में पशुओं को चारा डालने जा रही थी। बैल के हमलावर होते ही उसने शोर मचा दिया, जिससे आसपास से लोग दौड़ कर आये और उन्होंने महिला को बैल के चंगुल से छुड़ा लिया।

अन्यथा महिला के साथ बहुत बड़ा हादसा हो सकता था। एक अन्य घटना में इसी गांव की निर्मला देवी भी इसी सांड के हमले से बाल-बाल बची है। लालमन शर्मा ने बताया कि हमने स्थानीय पंचायत के प्रधान राधा देवी और उपप्रधान अनु ठाकुर को ऐसी घटनाओं की सूचना दी है तथा पंचायत से अनुरोध किया है कि इस आवारा बैल के आतंक से स्थानीय जनता को बचाने के अतिशीघ्र उपाय करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App