मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर बोले, विधानसभा में तमाशा बनकर रह गया विपक्ष

By: राज्य ब्यूरो प्रमुख — शिमला Sep 18th, 2020 12:12 am

मुख्यमंत्री का हमला लंबा सत्र रखने का फायदा नहीं उठा पाई कांग्रेस

जनहित के मुद्दे उठाने में बताया फेल, हर कोई बड़ा नेता बनने को आतुर

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गुरुवार को कहा कि सदन के भीतर विपक्ष तमाशा बनकर रह गया है। नेता प्रतिपक्ष आगे बैठे होते हैं और पीछे से कोई भी विधायक वाकआउट का ऐलान कर चला जाता है। सीएम का कहना था कि कांग्रेस में नेता बनने की होड़ लगी है। इसके चलते विपक्ष सदन में जनहित के मुद्दे उठाने में फेल हो गया। जयराम ठाकुर ने कहा कि देशभर में कोविड की वजह से दूसरे राज्य एक-दो दिन का मानसून सत्र कर रहे हैं। हिमाचल सरकार कोविड संकट के कारण लोगों के ज्यादा से ज्यादा मुद्दे सदन में चाहती थी।

 इस कारण 10 दिन का सबसे लंबा सत्र आयोजित किया जा रहा है। सीएम ने हैरानी जताते हुए कहा कि विपक्ष के नेता जनहित के मुद्दों को हाशिए पर रखकर सुर्खियां बनने के लिए बाहर आने-जाने में लगे रहे। सीएम ने सवाल उठाया कि कोरोना काल के बीच विपक्ष बार-बार अविलंब सत्र बुलाए जाने की मांग कर रहा था। कांग्रेस की मांग थी कि सत्र लंबा होना चाहिए, तुरंत होना चाहिए। सरकार इसके लिए तैयार हुई, लेकिन विपक्ष ने खुद अपना तमाशा बनाकर यह अवसर गंवा दिया। उन्होंने कहा कि विपक्ष में न आपस में तालमेल है और न समन्वय है। सभी सदस्य नेता बनने में लगे हैं और उनमें होड़ मची है। ऐसी परिस्थिति आज से पहले नहीं देखी, जब अध्यक्ष ने व्यवस्था दी कि एक से अधिक विषय इस नियम में नहीं आ सकते। उन्होंने कहा कि सदन ने नियम-67 के तहत चर्चा करके इतिहास बनाया है।

 आमतौर पर एक ही गंभीर और तात्कालिक विषय पर ही इस नियम में चर्चा दी जा सकती है। यहां पर जो नोटिस दिया गया है, उसका विषय अलग-अलग है। इससे विपक्ष की स्थिति को देखा जा सकता है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है और विपक्ष की यह आदत बन गई है कि वे आसन के प्रति टिप्पणी करने लगते हैं। यह सदन की परंपरा रही है कि विधानसभा अध्यक्ष सीएम के कक्ष में नहीं जाते हैं, सीएम ही वहां जाते हैं। आउटसोर्स में इन्होंने जो लोग लगाए, क्या उसमें  नियमों का पालन किया। हमें समझाने की कोशिश कर रहे हैं, ऐसे में अपना समय भी याद करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App