नाश्ते में लें विटामिन सी

By: Sep 12th, 2020 12:16 am

अनानास विटामिन सी, विटामिन बी, फाइबर और मैंगनीज जैसे खनिजों का एक बड़ा स्रोत है, जो कि शरीर को कई संक्रामक बीमारियों से बचा कर रखता है और इम्युनिटी को मजबूत करता है। नाश्ते में इसे खाने के कई फायदे हैं…

नाश्ते में अधिकतर लोग सेब और केला आदि खाते हैं। पर इम्युनिटी को देखते हुए आपको अपने नाश्ते में उन फलों को भी खाना चाहिए, जो कि विटामिन सी से भरपूर हों। अनानास यानी कि पाइनएप्पल एक ऐसा ही फल है, जो कि विटामिन सी से भरपूर है। बायोमेडिकल रिपोर्ट्स में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार पुराने समय से अनानास का इस्तेमाल लोक चिकित्सा में किया जाता रहा है। नेशनल सेंटर फॉॅर कंप्लमेंट्री एंड इंटीग्रेटिव हैल्थ के अनुसार अनानास विटामिन सी, विटामिन बी, फाइबर और मैंगनीज जैसे खनिजों का एक बड़ा स्रोत है, जो कि शरीर को कई संक्रामक बीमारियों से बचा कर रखता है और इम्युनिटी को मजबूत करता है। वहीं नाश्ते में इसे खाने के कई और फायदे भी हैं, आइए जानते हैं।

अनानास में कैलोरी और कार्ब्स की मात्रा कम होती है

अपने स्वादिष्ट स्वाद और कम कैलोरी की मिठास के कारण अनानास एक बेहतरीन नाश्ता है। अनानास के एक स्लाइस में केवल 42 कैलोरी होती है, जिसमें सिर्फ चार फीसदी कार्ब्स होते हैं। पर ये इतने पोषक तत्त्वों से भरपूर है कि वही शरीर के लिए काफी हैं। दरअसल इसे खाने से पेट हल्का रहता है, वहीं इसमें फ्रक्टोज की मात्रा ज्यादा होती है, जो कि शरीर को लंबे समय तक चलने वाली ऊर्जा देती है।

विटामिन सी से भरपूर है

अनानास विटामिन सी से भरपूर होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और शरीर को एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करने में मदद करता है। अमरीका के कृषि विभाग के अनुसार एक कप अनानास में 78.9 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। ये विटामिन सी महत्त्वपूर्ण है, क्योंकि यह शरीर के विकास और उपचार को प्रोत्साहित करता है और घाव की मरम्मत से लेकर आयरन के अवशोषण तक भूमिका निभाता है।

अनानास खाने से आपका पाचन ठीक रहता है

अनानास में ब्रोमिलेन होता है, जो ऐसे एंजाइमों का मिश्रण है, जो शरीर के घाव और जलन को कम करने में भी मदद करता है। यह पाचन में सुधार करने से भी जुड़ा हुआ है और मध्य और दक्षिण अमरीकी देशों में पाचन विकारों के इलाज के लिए ऐतिहासिक रूप से उपयोग किया गया है। बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च इंटरनेशनल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि अनानास में न दस्त के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है। वहीं ब्रोमिलेन में लिपोलाइटिक और प्रोटियोलिटिक प्रभाव भी होते हैं, जो संपूर्ण शरीर में फैट को जलाने में मदद करता है। अनानास में मैंगनीज स्वस्थ हड्डियों को बढ़ावा  देता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App