ओएनजीसी संयंत्र में जबरदस्त धमाकों के बाद आग, पेट्रोल टैंकर में विस्फोट, 13 की मौत

By: एजेंसियां — सूरत Sep 24th, 2020 12:13 pm

सूरत — गुजरात में सूरत के हजिरा स्थित तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) के संयंत्र में आज तड़के तीन ज़बरदस्त धमाकों के बाद आग लग जाने से अफरा-तफरी मच गई। हालांकि इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। कलक्टर धवल पटेल ने बताया कि आग तड़के लगभग तीन बजे हुए तीन धमाकों के बाद लगी। इसके चलते ऑन-साइट एमर्जेंसी जाहिर कर दी गइ्र थी।

इस बीच ओएनजीसी ने आधिकारिक सूचना देते हुए बताया कि प्रॉसेसिंग प्लांट (कच्चे तेल यानी क्रूड को साफ़ करने वाले संयंत्र) में लगी थी। इस पर काबू पा लिया गया है, इस दुर्घटना में कोई भी हताहत नहीं हुआ है। ज्ञातव्य है कि 640 हेक्टेयर में फैले इस विशाल संयंत्र में मुंबई से लगभग 240 किमी लंबी समुद्री पाइप लाइन के जरिए कू्रड लाया जाता है। यह एलपीजी, नेप्था, एटीएफ, एचएसडीएन प्रोपेन आदि ईंधन का उत्पादन होता है।

एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि धमाका इतना जोरदार था कि इसकी आवाज कई किमी तक सुनी गई। गहरे धुएं के गुबार से पूरा आसमान भर गया था। आग की लपटें भी बहुत दूर से देखी जा सकती थीं। समझा जाता है कि धमाके से संयंत्र के पाइप लाइन को खासा नुकसान हुआ है। दुर्घटना के संबंध में प्रक्रिया के अनुसार ओएनजीसी आंतरिक जांच कर सकती है।

नाइजीरिया में पेट्रोल टैंकर में विस्फोट,13 से अधिक लोगों की मौत

अबुजा — नाइजीरिया की राजधानी कोगी स्टेट के लोकजा शहर में एक वाहन से टकराने के बाद पेट्रोल टैंकर में हुए जोरदार विस्फोट में 13 से अधिक लोगों की मौत हो गई।
जानकारी के अनुसार पेट्रोल टैंक में आग लगने से कम से कम 30 लोग झुलस गए। विस्फोट इतना जोरदार था कि वहां खड़े दस वाहन भी क्षत्रिग्रस्त हो गए।

एक प्रत्यकदर्शी के अनुसार पेट्रोल टैंकर ले जा रहे चालाक का नियंत्रण बिगड़ गया और टैंकर एक वाहन से जा टकराया जिसके बाद उसमे जोरदार विस्फोट हो गया। पुलिस इस हादसे में मारे गए लोगों की संख्या का पता लगा रही हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App