पंचायतीराज चुनाव…मतदाता सूचियों में होगी करेक्शन, राज्य चुनाव आयोग ने भेजा पत्र

By: विशेष संवाददाता, शिमला Sep 28th, 2020 4:26 pm

पांच प्रतियां प्रिंट करने के साथ सॉफ्टवेयर पर अपलोड करने को कहा
एक-दो दिन में जारी होगी ड्राफ्ट पब्लिेशन का शैडयूल

विशेष संवाददाता, शिमला
राज्य के चुनाव आयोग ने मतदाता सूचियों में करेक्शन करने के साथ ड्राफ्ट रोल तैयार करने के निर्देश दे दिए हैं। इनकी ड्राफ्ट पब्लिकेशन का शैडयूल एक-दो दिन में जारी होने जा रहा है जिसके बाद मतदाता, वोटर लिस्ट को देख सकेंगे कि उसमें उनका नाम है या नहीं। राज्य चुनाव आयोग ने इस संबंध में सभी जिलाधीशों को पत्र लिखा है जिनको कहा गया है कि त्रुटियों को दूर करने के साथ मतदाता सूची का ड्राफ्ट रोल तैयार कर लिया जाए। कार्य प्रति से इसे प्रारूप बनाया जाए और सॉफ्टवेयर पर स्टेज शिफ्ट की जाए।

इस पत्र के अनुसार मतदाता सूची की पांच-पांच प्रतियों को प्रिंट करवाया जाएगा जो लोगों को देखने के लिए रखी जाएगी। एक प्रति पंचायत कार्यालय में रहेगी वहीं दूसरी प्रति को ब्लाक कार्यालय में रखा जाएगा। इसके बाद एक प्रति जिला कार्यालय में होगी वहीं एक प्रति ऐसे स्थान पर रखी जाएगी जहां पर सभी लोग इसका अवलोकन कर सकें। साथ ही सचिव कार्यालय में भी एक प्रति होगी।

मतदाता सूची को डिस्प्ले करना बेहद जरूरी है जिसके बाद लोग इसपर अपने आक्षेप दे सकेंगे और इसका शैडयूल जारी किया जा रहा है। इसी शैडयूल के अनुसार फिर मतदाता सूची को फाइनल करने का कार्यक्रम तय होगा। बता दें कि प्रदेश में लगभग 2800 पंचायतों में फिलहाल ये काम करने के लिए कह दिया गया है। इसके बाद शेष पंचायतों में यह काम होगा, क्योंकि यहां पर अभी नई पंचायतों का गठन किया जा रहा है और कुछ पुरानी पंचायतों का पुर्नगठन चल रहा है।

ऐेसे में इनकी अधिसूचना जारी होने के बाद यहां पर ड्राफ्ट पब्लिकेशन का काम किया जाएगा। जिलाधीशों को लिखे पत्र में कहा गया ैहै कि तय समय पर वह अपने काम को निपटाएं ताकि चुनाव की प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाने में आसानी हो। जिन पंचायतों की अधिसूचना जारी होनी है उनमें वार्ड बंदी का काम किया जाना है और इसके बाद वहां पर मतदाता सूचियों का पुर्नरीक्षण किया जाएगा।

फिलहाल राज्य के चुनाव आयोग ने पंचायती राज चुनाव की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। आने वाले कुछ दिनों में यह प्रक्रिया तेज होगी। जिलाधीशों को कहा गया है कि वह इस प्रक्रिया को सुचारू चलाने के लिए पुख्ता प्रबंधों को सुनिश्चित करें ताकि चुनाव में कोई परेशानी ना हो। जनवरी महीने में यहां पंचायती राज के चुनाव करवाए जाने हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App