प्रदेश के चार हजार डीएलएड छात्रों की 31 मार्च तक टली परीक्षा, क्या रही वजह, यहां जानें

By: सिटी रिपोर्टर - शिमला Sep 4th, 2020 11:25 am

कक्षाएं न लगने की वजह से इस बार नवंबर में नहीं होगी फाइनल परीक्षाएं
समग्र शिक्षा विभाग ने सरकार से अप्रूवल मिलने के बाद एचपी बोर्ड को लिखा पत्र
हिमाचल में 12 सरकारी व 28 प्राइवेट डाइट केंद्र स्थापित

सिटी रिपोर्टर – शिमला
स्कूली छात्रों के साथ अब डीएलएड की ट्रेनिंग कर रहे छात्रों की परीक्षाएं 31 मार्च तक टाल दी गई है। प्रदेश सरकार से परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लेने के बाद एसएसए ने एचपी बोर्ड को पत्र लिख दिया है। इस दौरान समग्र शिक्षा विभाग की ओर से एचपी बोर्ड को कहा गया है कि वह डीएलएड परीक्षाओं को लेकर कोई भी तैयारियां न रकें। दरअसल हर साल प्रदेश में डीएलएड की ट्रेनिंग कर रहे छात्रों की फाइनल परीक्षाएं नवंबर माह में होती है। इस बार भी लंबे समय से डीएलएड कर रहे फस्र्ट व सेंकेंड ईयर के छात्रों को इंतजार था कि सरकार उनकी परीक्षाओं पर भी कोई फैसला ले।

हैरानी इस बात की है कि इस बार मार्च माह से किसी भी डाइट केंद्र में कक्षाएं नहीं लग पाई है। ऐसे में छात्रों को पढ़ाई करने तक का समय नहीं लगा है। बताया जा रहा है कि छात्रों का सिलेबस भी अभी पूरा नहीं हो पाया है। बता दे कि प्रदेश में 12 सरकारी व 28 प्राइवेट डाइट केंद्र है। इन सभी डाइट केंद्रों में अभी तक 4 हजार से ज्यादा छात्र पढ़ाई कर रहे है। फिलहाल सरकार से अप्रूव मिलने के बाद समग्र शिक्षा विभाग का प्रपोजल एचपी बोर्ड को मिल गया है। अब कहा जा रहा है कि 31 मार्च के बाद ही डीएलएड की फाइनल परीक्षाओं को लेकर कोई प्लान बनाया जाएगा।

फस्र्ट व सेकें ड ईयर मेें 22 सिलेबस
बता दे कि डीएलएड के दो कोर्स के फस्र्ट व सैंकेड ईयर में 22 सिलेबस है। इन 22 सिलेबस में हिन्दी, संस्कृत , कला व स्कूलों में छात्रों को पढ़ाए जाने वाले हर विषय को शामिल किया गया है। बताया जा रहा है कि प्रेक्टीकल भी समग्र शिक्षा विभाग कम करने की मांग सरकार से कर सकते है। फिलहाल देखना होगा कि डीएलएड की परीक्षा को मार्च तक रद्द करने के अलावा अब सिलेबस कटौती होती है, या नहीं।

राज्य परियोजना निदेशालय के निदेशक आशीष कोहली ने बताया कि सरकार से डीएलएड की फाइनल परीक्षाएं 31 मार्च तक रद्द करने की मंजुरी दे दी है। सरकार के आदेशों पर ही एचपी बोर्ड को पत्र लिखकर इस बारे में अवगत करवा दिया है। अब 31 मार्च के बाद डीएलएड की परीक्षाओं पर फैसला होगा ।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App