सरकारी स्कूलों के क्लासरूम होंगे ऑनलाइन, पहले चरण में 17 का काम होगा पूरा

By: प्रतिमा चौहान — शिमला Sep 21st, 2020 3:20 pm

छह नए स्कूल और छह जिलों के कालेजों में शुरू होंगी वर्चुअल क्लासेस , अब बिना शिक्षक के एक जगह से पढऩा होगा आसान

प्रतिमा चौहान — शिमला
प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अब ऑनलाइन क्लासरूम होंगे। कोरोना काल में रुके इस कार्य को एक बार फिर से शुरू करने के आदेश शिक्षा विभाग ने जारी कर दिए है। पहले चरण में शिक्षा विभाग 17 स्कूल, कालेज के क्लासरूम को वर्चुअल बनाएंगा। इससे पहले पिछले वर्ष यह कार्य पूरा किया जाना था, लेकिन कोविड की वजह से रुक चुका था। शिक्षा विभाग ने स्कूल खुलने के बाद वर्चुअल क्लासेस के कार्य में तेजी लाने पर फोकस किया है। दरअसल अब कोरोनाकाल में ऑनलाइन स्टडी के विस्तार पर ज्यादा काम किया जा रहा है। यही वजह है कि अगर छात्र स्कूल आते भी नहीं है, तो वर्चुअल क्लास रूम से ही छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाने में शिक्षकों को आसान हो जाएंगा। बता दे कि पहले चरण में केवल 17 स्कूल में वर्चुअल क्लासेस के कार्य को पूरा किया जाएंगा, उसके बार धीरे-धीरे शिक्षा विभाग सभी स्कूलों में वरचुअल क्लासरूम तैयार करेगा। सरकारी शिक्षा को ऑनलाइन करने की पूरी तैयारी शिक्षा विभाग ने कर ली है। मंडी कालेज और शिमला पोर्टमोर स्कूल के बाद अब जिला के सभी स्कूल, व कालेजों में वर्चुअल क्लासेस शिक्षा विभाग शुरू करने जा रहा है। जानकारी मिली है कि विभाग ने मौजुदा समय में चंबा के चार, शिमला के दो, सिरमौर के दो सरकारी स्कूल में वर्चुअल यानी कि ऑनलाइन क्लासरूम बनाने का काम शुरू करने के निर्देष एक बार फिर से विभाग ने संबधित अधिकारियों को दे दिए है। इसके अलावा मंडी कालेज के बाद शिमला, कांगड़ा, सोलन, सिरमौर, चंबा के एक – एक कॉलेज में वरचुअल क्लासरूम तैयार होंगे।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर मंडी कालेज में भी वर्चुअल क्लासेस का उद्घाटन कर इसकी शुरूआत कर चुके है। ऐसे में यह दूसरा मौका होगा, जब वर्चुअल क्लासेस को अमलीजामा पहनाने के लिए शिक्षा विभाग त्वरीत रूप से कार्य करेंंगा।

सरकार ने बजट में की थी घोषणा
बता दें कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने बजट भाषण में वर्चुअल क्लास रूम शुरू करने की घोषणा की थी। इसी कड़ी में केंद्र सरकार से इस योजना के तहत फंड मिलने से प्रदेश सरकार की राह कुछ आसान होगी। दरअसल केंद्र सरकार ने वर्चुअल क्लासेस के लिए हिमाचल को बजट देने का आश्वासन दिया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App