पीजी न्यू सेशन मेंं दाखिले का यह रहा शेड्यूल, कब, क्या करना होगा, अभी पढ़ें

By: प्रतिमा चौहान, शिमला Sep 24th, 2020 5:24 pm

प्रतिमा चौहान, शिमला
कॉलेज में ग्रेजुऐशन की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है। कॉलेज में दाखिले के बाद अब एचपीयू में पीजी फस्र्ट ईयर दाखिले को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है। एचपीयू पीजी कोर्स में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षाएं 5 अक्तूबर से आयोजित करने की तैयारी कर रहा है। स्नातक स्तर की परीक्षाएं आयोजित करने के बाद अब विश्वविद्यालय प्रशासन आगामी अक्तूबर माह में प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करने जा रहा है।

फाईनल शैड्यूल हालांकि अभी जारी नहीं किया गया है, लेकिन तमाम सावधानियोंं को ध्यान में रखकर और अतिरिक्त परीक्षा केंद्रों को स्थापित कर यह प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। जल्द विश्वविद्यालय प्रशासन इस पर अंतिम निर्णय लेकर शैड्यूल जारी करेगा। हालांकि यह प्रवेश परीक्षाएं पूर्व में मई-जून माह में आयोजित होती रही हैं, लेकिन इस बार कोरोना महामारी के कारण और शैक्षणिक कलैंडर बदलने और फाईनल परीक्षाएं समय पर न होने की वजह से यह प्रवेश परीक्षाएं भी समय पर आयोजित नहीं हो पाई।

अब स्नातक 6वें सैमेस्टर की परीक्षाएं आयोजित होने के बाद अब अक्तूबर में प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करने की तैयारी चल रही है। इसके लिएछात्रों के घरों के नजदीक परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे ताकि छात्रों को अधिक सफर न करना पड़े और शिमला भी आने की जरूरत नहीं होगी और घर के नजदीक बने परीक्षा केंद्र पर ही छात्र-छात्राएं परीक्षा दे सकेंगे। इस दौरान कोरोना से बचाव के लिए जरूरी व्यवस्थाएं भी की जाएंगी।

गौर हो कि संक्रमण की वजह से इस बार देरी से छात्रों की कक्षाएं शुरू हो रही है। भले ही वो चाहे स्कूल, कॉलेज या एचपीयू हो। कॉलेज में फाइनल ईयर के छात्रों की परीक्षाएं खत्म हो चुकी है, ऐसे में हजारों छात्र इंतजार कर रहे है कि आगामी किस तरह से वो एचपीयू में दाखिला लेगे। दरअसल एचपीयू में पीजी में दाखिला एंट्रास टेस्ट के आधार पर होता है। ऐसे में जब तक एचपीयू एंट्रास टेस्ट नहीं लेगा, छात्रों को पीजी कक्षाओं में दाखिला नहीं मिलेगा।

विभागीय जानकारी के अनुसार अगर सब कुछ सही रहता है, तो ऐसे में अक्तूबर में एट्रांस टेस्ट करवाने के बाद नवंबर में पीजी फस्र्ट ईयर के छात्रों की कक्षाओं को भी शुरू किया जा सकता है। फिलहाल कोविड – 19 की वजह से छात्रों की शैक्षणिक गतिविधियों में भी बड़ा बदलाव आया है। घर से ऑनलाइन पढ़ाई कॉलेज व एचपीयू की चल रही है। इस वजह से काफी हद तक छात्रों की दिक्कते बड़ गई है। फिलहाल एचपीयू पीजी कक्षाओं की ऑनलाइन स्टडी कब से शुरू करता है, यह देखना अहम होगा।

कॉलेजों में अभी चले है दाखिले
प्रदेश के कॉलेजों में अभी भी सभी छात्रों के लिए दाखिले का प्रोसेस जारी रखा गया है। 30 सितंबर तक कॉलेज छात्र दाखिला ले सकते है। वहीं कई जगह पर कॉलेज प्रशासन ने छात्रों की ऑनलाइन क्लासेस भी शुरू कर दी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App