प्रधानमंत्री स्वनिधि के लिए आए रिकार्ड आवेदन, इतने लोगों का लोन हुआ पास

By: एजेंसियां — नई दिल्ली Sep 24th, 2020 3:20 pm

नई दिल्ली — रेहड़ी – पटरी और फेरी लगाने वाले दुकानदारों को लघु ऋण उपलब्ध लगाने के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंर्तगत अभी तक 15 लाख से ज्यादा आवेदन मिल चुके हैं। केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय ने गुरुवार को यहां बताया कि योजना के तहत 15 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं और इनमें 5.5 लाख ऋण आवेदनों को मंजूरी दी जा चुकी है। योजना के तहत अभी तक दो लाख से अधिक ऋण वितरित किए जा चुके हैं।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में आवेदन करने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की गई है। प्रधानमंत्री स्वनिधि पोर्टल की शुरुआत दो जुलाई को गई। योजना में रेहड़ी-पटरी वालों को सस्ती कार्यशील पूंजी ऋण प्रदान की जाती है ताकि वे अपनी आजीविका फिर से शुरू कर सकें जो कोविड-19 लॉकडाउन के कारण प्रतिकूल रूप से प्रभावित हुई।

इस योजना से उन 50 लाख से अधिक रेहड़ी-पटरी वालों को लाभ मिलेगा जो 24 मार्च, 2020 को या उससे पहले परिनगरीय और ग्रामीण इलाकों सहित शहरी इलाकों में माल बेच रहे थे। इस योजना के तहत, विक्रेता 10,000 रुपए तक के कार्यशील पूंजी ऋण का लाभ उठा सकते हैं जो एक वर्ष के कार्यकाल में मासिक किस्तों में चुकाया जा सकता है।

ऋण की समय पर, जल्दी अदायगी करने पर, तिमाही आधार पर ‘डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर’ के जरिए लाभार्थियों के बैंक खातों में प्रति वर्ष सात प्रतिशत की ब्याज सब्सिडी दी जाएगी। ऋण की जल्दी अदायगी करने पर कोई जुर्माना नहीं होगा। यह योजना प्रति माह 100 रुपए कैश-बैक प्रोत्साहन के माध्यम से डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App