रात को Himachal नहीं रुकेंगे प्रधानमंत्री Modi, चार-पांच घंटे के बाद होगी वापसी

By: राज्य ब्यूरो प्रमुख—शिमला , दिव्य हिमाचल ब्यूरो—शिमला Sep 27th, 2020 8:00 am

तीन को अटल टनल का उद्घाटन, हिमाचल में सिर्फ चार-पांच घंटे के बाद होगी दिल्ली वापसी

अटल टनल का उद्घाटन करने आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रवास में बदलाव किया गया है। तीन अक्तूबर को उनके केलांग में नाइट हाल्ट के प्रोग्राम को अब रद्द कर दिया गया है। पीएमओ से जारी शेड्यूल के तहत अब प्रधानमंत्री चार से पांच घंटे हिमाचल में कार्यक्रम के लिए रुकेंगे। तीन अक्तूबर को सासे में लैंडिंग होगी और उसी दिन दिल्ली के लिए वापसी करेंगे। ताजा कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री अब सासे हेलिपैड से सीधे सोलंगनाला में प्रस्तावित जनसभा को संबोधित करने के लिए रवाना होंगे। इसके बाद मनाली छोर पर स्थित टनल का उद्घाटन करेंगे।

इसके तुरंत बाद प्रधानमंत्री का काफिला टनल के उस पार सीसू की तरफ पहुंचेगा। वहां पर भी विधिवत उद्घाटन होगा। कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री सीसू में लाहुल-स्पीति के लोगों को संबोधित करेंगे। इसके बाद सीधे सासे हेलिपैड के लिए रवाना होंगे और दिल्ली की उड़ान भरेंगे। इसके तहत प्रधानमंत्री चार से पांच घंटे इन कार्यक्रमों को देंगे। उल्लेखनीय है कि इससे पहले नरेंद्र मोदी के तीन अक्तूबर के मनाली पहुंचने का कार्यक्रम था। इस दौरान उनका नाइट हाल्ट भी केलांग में निर्धारित था। अगले दिन चार अक्तूबर को प्रधानमंत्री की दिल्ली वापसी थी। जाहिर है कि प्रधानमंत्री के प्रस्तावित दौरों को लेकर पीएमओ बार-बार शेड्यूल में फेरबदल करता है। इसके पीछे प्रधानमंत्री की व्यस्तता और सुरक्षा कारण भी रहते हैं।

प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर आज मंत्रिमंडल की बैठक

प्रधानमंत्री के प्रस्तावित दौरे को लेकर जयराम ठाकुर ने मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई है। शनिवार सुबह साढ़े 10 बजे शुरू होने वाली इस बैठक में नरेंद्र मोदी के हिमाचल दौरे को लेकर केबिनेट में चर्चा होगी। इस दौरान कार्यक्रम की रूपरेखा और मांगपत्र का मसौदा तैयार किए जाने की संभावना है।

इंटरस्टेट बस सेवा पर फैसला

शनिवार को प्रस्तावित मंत्रिमंडल की बैठक में इंटरस्टेट बस सेवा पर फैसला संभव है। हालांकि लगातार बढ़ रहे संक्रमण के मामलों के चलते राज्य सरकार बाहरी प्रदेशों के लिए बस सेवा आरंभ करने के हक में नहीं है। माना जा रहा है कि केबिनेट में इंटरस्टेट बस  के लिए हरी झंडी मिलती है, तो पहले चरण में हरिद्वार, चंडीगढ़-अंबाला, जालंधर-अमृतसर और पठानकोट के रूटों पर बसें चल सकती है।

इन पर निर्णय की उम्मीद

कैबिनेट की बैठक में प्रधानमंत्री के प्रवास के अलावा दूसरे कई मुद्दों पर फैसले होंगे। इसके लिए विभिन्न विभागों से प्रस्ताव मांगे गए हैं। इसमें विभिन्न विभागों के खाली पदों को भरने और भर्ती प्रक्रिया पर फैसले आ सकते हैं। इसके अलावा पिछली केबिनेट के फैसलों को भी शनिवार को रिव्यू किए जाने की संभावना है।

दौरे को लेकर सचिवालय में रणनीति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावित दौरे को लेकर शुक्रवार को सचिवालय में रणनीतिक बैठक हुई। प्रधानमंत्री तीन अक्तूबर को अटल टनल रोहतांग के लोकार्पण के लिए आ रहे हैं। इस पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यहां मीडिया प्लान बैठक की अध्यक्षता की। मुख्यमंत्री ने इस आयोजन के सीधे प्रसारण के लिए विभिन्न स्थानों पर एलईडी स्क्रीन लगाने के प्रबंध करने के निर्देश दिए।

इसके अलावा जिला मुख्यालयों सहित विभिन्न प्रमुख स्थानों पर होर्डिंग लगाने के भी उन्होंने निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मीडिया कर्मियों की सुविधा के लिए मीडिया केंद्र स्थापित किया जाए, जिसमें इंटरनेट सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएं। मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव जेसी शर्मा ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया। शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर, मुख्य सचिव अनिल खाची, निदेशक सूचना एवं जन संपर्क विभाग हरबंस सिंह सहित अन्य कई वरिष्ठ अधिकारियों ने बैठक में भाग लिया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App