सरकारी क्षेत्र में रोजगार को 15315 नए पद सृजित, करुणामूलक नौकरी के लिए सरकार ने दी रियायतें

By: विशेष संवाददाता — शिमला Sep 18th, 2020 5:19 pm

3413 आवेदन रद्द 456 को दी नौकरी, दूसरे विभागों में भी दी जा सकता है रोजगार

विशेष संवाददाता — शिमला
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि सरकारी क्षेत्र में वर्तमान सरकार ने रोजगार के लिए 15315 नए पदों को सृजित किया है, जिन पर प्रक्रिया के तहत रोजगार दिया गया है। उन्होंने कहा कि करूणामूलक आधार पर नौकरी के लिए पूर्व सरकार ने जो शर्त लगाई थी, उसे वर्तमान सरकार ने बदला है, जिससे लोगों को राहत मिली। इतना ही नहीं कई तरह की रियायतें देते हुए अभी तक 456 लोगों को करूणामूलक नौकरी उनकी सरकार ने प्रदान की है, वहीं 3413 आवेदन सरकार के पास हैं जिनपर प्रक्रिया चल रही है।

सदन में करूणामूलक नौकरी को लेकर लाए गए एक सवाल के उत्तर में मुख्यमंत्री की ओर से विस्तृत जानकारी दी गई। सीएम ने कहा कि पूर्व सरकार ने शर्त लगाई थी कि 50 वर्ष तक की आयु के बाद यदि किसी कर्मचारी का किन्हीं कारणों से देहावसान होता है तो उसके परिवार के सदस्य को करूणामूलक नौकरी नहीं दी जाएगी मगर इस सरकार ने शर्त को हटाया और 58 साल तक किया गया।

31 मई 2020 तक 456 लोगों को इस आधार पर रोजगार दिया गया वहीं 3413 मामलों की प्रक्रिया चल रही है। सीएम ने साफ किया कि कुछ विभाग जेसे लोक निर्माण विभाग ऐसे हैं जहां पर वैकेंसी नहीं है और इस कारण से पांच फीसदी का जो कोटा रखा गया है वहां पर पूरा नहीं हो रहा। ऐसे में सरकार ने निर्णय लिया है कि इन विभागों में यदि करूणामूलक नौकरी नहीं लग सकती तो किसी अन्य विभाग में नौकरी दी जा सकती है। तृतीय श्रेणी में अभी तक 255 व चतुर्थ श्रेणी में 201 को रोजगार दिया है।

जयराम ठाकुर ने कहा कि इमानदार सरकार ने इमानदार प्रयास किए हैं और ज्यादा से ज्यादा रोजगार देने का प्रयास सरकार करती रहेगी। उन्होंने कहा कि वह गोलमोल नहीं सीधी बात करते हैं। जिस परिवार के सदस्य की मृत्यू होती है और उनकी हालत बेहद दयनीय है उनको रोजगार के लिए कैबिनेट भी फैसला लेती है। डेट ऑफ डैथ की सिनियोरिटी के हिसाब से ही रोजगार दिया जाता है। उन्होंने बताया कि इस रोजगार के लिए परिवार की आय को सरकार ने डेढ़ लाख सालाना से बढ़ाकर ढाई लाख रूपए किया है जिससे आवेदनों की संख्या बढ़ी है।

वहीं, टंकण परीक्षा के दो चांस को बढ़ाकर तीन किया है साथ ही कर्मचारी की मृत्यू के तीन वर्ष की बजाय चार वर्ष बाद भी आवेदन किया जा सकता है। तृतीय श्रेणी में जूनियर ऑफिस असिस्टेंट के पदों पर तैनाती दी जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार कृतसंंकल्प है जो लोगों की भलाई के लिए लगतार प्रयास कर रही है। यहां पर सरकारी रोजगार बढ़े इसके लिए काम किया जा रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App