शहरी और पंचायत चुनाव के लिए 55 लाख 56 हजार मतदाता

By: शकील कुरैशी, शिमला Sep 19th, 2020 5:57 pm

शकील कुरैशी, शिमला
हिमाचल प्रदेश में जनवरी महीने में प्रस्तावित शहरी निकाय व पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव के लिए 55 लाख 56 हजार मतदाता सूची में दर्ज कर दिए गए हैं। यह मतदाता इस चुनाव में हिस्सा लेंगे। राज्य चुनाव आयोग ने मतदाताओं की सूची तैयार कर ली है जिसे 21 सितंबर को होने वाली बैठकों में रखा जाएगा। पूरे प्रदेश में शहरी निकायों व पंचायतों की बैठकें इस संबंध में रखी गई हैं जिसमें राज्य चुनाव आयोग को जिलाधीशों के माध्यम से तैयार करके सौंपी गई सूची को रखा जाएगा। यहां पर प्रतिनिधि देखेंगे कि इन सूचियों में कहां-कहां गल्तियां हैं। इनमें कितने नाम छूट गए हैं या किसके कहां पर ऐड हुए है। क्योंकि वार्ड के हिसाब से यह सूचियां तैयार की गई हैं लेकिन इनमें कई तरह की कमियां अभी होंगी लिहाजा इनको दुरूस्त करने का काम 21 सितंबर से शुरू कर दिया जाएगा।

जानकारी के अनुसार 21 सितंबर को इस प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा जिसके बाद 25 सितंबर तक इन सूचियों की त्रुटियों को ठीक करने का समय मिलेगा। इसमें चरण एक व चरण दो में जुड़े मतदाताओं का पूरा ब्यौरा बैठकों में रखे जाने को कहा गया है। बता दें कि पहले चरण में प्रदेश में राज्य चुनाव आयोग के पास 52 लाख 28 हजार मतदाता दर्ज थे लेकिन पहली जनवरी 2020 तक इसमें 3 लाख 28 हजार और मतदाता जोड़े गए हं जिनकी कुल संख्या 55 लाख 56 हजार की हो गई है। अभी इसमें और मतदाताओं को भी जोड़ा जा सकता है क्योंकि अभी प्रक्रिया शुरू हुई है।

25 सितंबर के बाद राज्य चुनाव आयोग मतदाता सूचियों की ड्राफ्ट प्रपोजल का शैडयूल देगा और उसमें नए मतदाता जुड़ सकते हैं और त्रुटियों को भी उसमें दूर किया जाएगा। इसके लिए आपत्तियों व सुझावों का समय दिया जाएगा जिसमें लोग अपने दावे पेश कर सकते हैं। कुल मिलाकर राज्य चुनाव आयोग ने कई दिनों के बाद अब अपनी प्रक्रिया को फिर से शुरू किया है। क्योंकि अभी प्रदेश में नई पंचायतों का गठन करने का काम चल रहा है और 400 से ज्यादा नई पंचायतों को सरकार ने प्रस्तावित किया है। इसलिए अपनी दूसरी प्रक्रिया को राज्य चुनाव आयोग नहीं चला रहा है परंतु मतदाता सूचियां उसके पास तैयार है लिहाजा उसपर आपत्तियां व सुझाव लेकर इनकी करेक्शन का काम शुरू होने जा रहा है। बाद में लोग आरोप लगाते हैं इसलिए आयोग ने साफ किया है कि जो भी संशोधन इसमें करने हैं वो समय पर कर लिए जाएं।

21 तारीख को सभी जगहों पर बैठकें रखी गई हैं ताकि समय पर आपत्तियों का निपटारा किया जा सके। इसके बाद मतदाता सूचियों की दुरूस्तगी के लिए समय दिया जाएगा।

 संजीव महाजन, चुनाव अधिकारी, राज्य चुनाव आयोग


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App