लाहुल का सिस्सू बनेगा पर्यटक हब

By: दिव्य हिमाचल ब्यूरो — केलांग Sep 25th, 2020 12:20 am

अटल टनल के उद्घाटन के साथ ही शुरू हो जाएंगे घाटी में अच्छे दिन

अटल टनल के बनने के बाद जहां लाहुल का सिस्सू पर्यटक हब बनेगा, वहीं टनल के नोर्थ पोर्टल का पहला स्टेशन ही सिस्सू होगा। ऐसे में देश-विदेश के सैलानियों का पहला ठहराव भी सिस्सू में ही होगा। पर्यटन की दृष्टि से विकसित होने जा रही सिस्सू ग्राम पंचायत के बाशिंदे भी यह सोच का अब खासे खुश दिखाई दे रहें है। यहां के ग्रामीणों का कहना है कि लाहुल का सिस्सू पहला ऐसा क्षेत्र होगा, जो टनल के बनने के बाद मनाली के सबसे नजदीक होगा। टनल के साउथ पोर्टल से मात्र 15 से 20 मिनट का सफर तय कर जहां पर्यटक सिस्सू पहुंच सकेंगे, वहीं सर्दियों में घाटी के लोगों को इसका काफी फायदा भी मिलेगा।

अटल टनल का उद्घाटन जहां तीन अक्तूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रस्तावित है, वहीं सिस्सू के भी अच्छे दिन आने वाले हैं। सैलानियों के साथ स्थानीय लोगों को मिलेगा लाभ ग्राम पंचायत सिस्सू की प्रधान सुमन ठाकुर का कहना है कि टनल के बनने के बाद सिस्सू पर्यटक हब में तबदील होगा और इसे लेकर पंचायत के बाशिंदों ने भी तैयारियां पूरी कर ली हैं। उन्होंने कहा कि टनल के बनने का फायदा सबसे ज्यादा घाटी की ग्रामीण महिलाओं को भी होगा।

उन्होंने कहा कि केलांग अस्पताल में जहां डाक्टरों की कमी हमेशा से ही रहती है, वहीं गर्भवर्ती महिलाओं को यहां से उपचार के लिए कुल्लू के लिए रैफर किया जाता है, लेकिन सर्दियों में यह दिक्कत काफी गंभीर रहती है। ऐसे में अब अटल टनल के बनने के बाद जहां सर्दियों में भी जिला के लोग बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं को लेने के लिए जिला से बाहर असानी से पहुंच सकते हैं, वहीं हेलिकाप्टर सेवा पर भी लोगों को निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर अटल टनल के बनने के बाद लाहुल का सिस्सू गांव जहां हर सुविधा से लैस हो जाएगा, वहीं सैलानियों के लिए भी यह आकर्षण का केंद्र रहेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App