सोलन में नहीं पहुंचा कोई छात्र, 50 प्रतिशत स्टाफ की थर्मल स्कैनिंग के बाद एंट्री

By: टीम-सोलन, ऊना, अर्की, नगरोटा सूरियां Sep 21st, 2020 2:35 pm

सोलन — कोरोना महामारी के बाद लगे लॉकडाउन व अनलॉक की प्रक्रिया के बीच सोमवार से सरकारी व निजी विद्यालय खुल गए। करीब पांच माह बाद खुले विद्यालयों में तय शर्तों के अनुसार पचास प्रतिशत टीचिंग व नॉन टीचिंग स्टाफ ने हाजिरी भरी, लेकिन दोपहर तक भी कोई भी विद्यार्थी स्कूल नहीं पहुंचा। सोलन के माल रोड पर स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में कुछ ऐसा ही नज़ारा देखने को मिला। जारी गाइडलाइंस के बीच स्कूल का 50 प्रतिशत टीचिंग व नॉन टीचिंग स्टाफ, तो विद्यालय में समयानुसार पहुंच गया। स्कूल पहुंचने पर उनकी थर्मल स्कैनिंग की गई। हालांकि बच्चों ने स्कूल से दूरी ही बनाए रखी। विद्यालय प्रधानाचार्य अनिता कौशल ने बताया कि विभाग द्वारा जारी एसओपी का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। स्कूल में अभिभावकों की लिखित सहमति के बाद ही बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा।

ऊना के स्कूलों में आधा स्टाफ तो पहुंच गया, पर नहीं आए बच्चे
ऊना — कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन के बाद शुरू हुए अनलॉक के चौथे चरण में हिमाचल सरकार ने सोमवार से स्कूल खोल दिए हैं। पहले दिन ऊना जिला में आधा स्टाफ स्कूल में पहुंचा, जबकि बच्चों के अभिभावकों ने भी बच्चों को स्कूल नहीं भेजा। सरकारी आदेशों के बाद स्कूल, तो खुल गए, लेकिन बिना बच्चों के स्कूलों में सन्नाटा पसरा रहा। सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस के मुताबिक स्कूलों में केवल 50 फीसदी स्टाफ ही मौजूद रहेगा। हालांकि स्कूलों में नौवीं से लेकर 12वीं तक के छात्रों को आने की अनुमति दे दी गई है, लेकिन उन्हें भी अपने अभिभावकों से इस संबंध में लिखित अनुमति लेकर स्कूल आना होगा। हालांकि इससे पूर्व ऑनलाइन पढ़ाई ही चल रही थी, जो अभी भी जारी रहेगी।

अर्की और नगरोटा सूरियां के स्कूलों में आधा स्टाफ आया, कम ही पहुंचे छात्र
अर्की, नगरोटा सूरियां — कोविड महामारी के चलते पिछले छह महीनों से बंद पड़े सरकारी व प्राइवेट स्कूल विभाग द्वारा तय किए गए मानदंडों के अनुसार सोमवार को खोल दिए गए। इस दौरान सोलन जिला के अर्की और कांगड़ा जिला के नगरोटा सूरियां में नियमों के अनुसार स्कूलों के शिक्षक व गैर शिक्षक स्टाफ ने हाजिऱी भरी, लेकिन छात्रों की संख्या न के बराबर ही रही। अर्की में लक्ष्य पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या वीना गुप्ता ने बताया कि विद्यालय के भवन को पूरी तरह से सेनेटाइज किया गया। साथ ही सभी निर्देशों का अच्छे से पालन किया जा रहा है। उधर, नगरोटा सूरियां स्कूल के प्रधानाचार्य सुभाष धीमान ने बताया कि स्कूल में सोमवार को आधा स्टाफ पहुंचा। सबकी थर्मल स्कैनिंग की गई। इस दौरान सभी बच्चों ने मास्क पहने थे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App