स्पीति में कोरोना का अटैक

By: दिव्य हिमाचल ब्यूरो — केलांग Sep 14th, 2020 7:10 am

बीआरओ के छह मजदूर पॉजिटिव, लोग सहमे

 केलांग-स्पीति में कोरोना के एक साथ छह मामले सामाने आए हैं। यहां बीआरओ के छह मजदूरों की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है, जिसके बाद लोगों में हड़कंप का माहौल है। स्पीति प्रशासन का कहना है कि कोरोना पॉजिटिव पाए गए बीआरओ के मजदूरों की टे्रवल हिस्ट्री बाहरी राज्यों की है। ऐसे में स्पीति घाटी में पहुंचने के बाद इन्हें बीआरओ ने अपने कैंपस में बनाए क्वारंटाइन सेंटर मंे पहले ही क्वारंटाइन कर दिया था। इसी दौरान इनके सैंपल लिए गए थे। स्पीति प्रशासन का कहना है कि उक्त मजदूर स्थानीय व्यक्तियों के संपर्क में नहीं आए हैं, इस लिए घबराने वाले कोई भी बात नहीं है। उधर, सीएमओ केलांग डा. पलजोर का कहना है कि लाहुल-स्पीति मेें पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में जिला में अब तक कोरोना के कुल 29 मामले सामने आ चुके हैं।

उल्लेखनीय है कि स्पीति में शनिवार को भी सेना के दो जवान की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी। ऐसे में लगातार दूसरे दिन भी स्पीति में कोरोना का ब्लास्ट हुए है और एक साथ छह मामले सामने आए हैं। यहां बतादें कि लाहुल-स्पीति में बाहरी क्षेत्रों से आने वाले लोगों की संख्या में पिछले कुछ समय में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। ऐसे में घाटी में संक्रमण के फैलने का खतरा भी अधिक हो गया है। हलांकि जो भी व्यक्ति बाहरी क्षेत्रों से घाटी में प्रवेश कर रहा है उसे संस्थागत क्वारंटाइन किया जा रहा है।

स्पीति में अभी भी 28 दिनों का क्वारंटाइन पीरियड

स्पीति के स्थानीय लोगों ने कोरोना के खतरे को ध्यान में रखते हुए प्रशासन को दो टूक शब्दों में कहा है कि घाटी में बाहरी क्षेत्रांे से आने वाले लोगों को 28 दिन के संस्थागत क्वारंटाइन पर ही रखा जाएगा, जबकि सरकार कर्मचारियों को सात दिन का समय रखा गया है। स्पीति प्रदेश का पहला ऐसा क्षेत्र है, जहां अनलॉक फॉर के शुरू होने के बाद भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट व्यवस्था लोगों ने बहाल नहीं करने दी है। स्थानीय लोगों ने इसके पीछे का तर्क प्रदेश व देश में बढ़ रहे कोरोना के मामलों को दिया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App