स्पीति के हर घर में पहुंच रहीं किताबें

By: दिव्य हिमाचल ब्यूरो — केलांग Sep 6th, 2020 12:20 am

कोरोना काल में जब समस्त विश्व भय के माहौल में है, वहीं स्पीति घाटी के युवाओं ने बच्चों तक किताबें पहुंचाने का बीढ़ा उठाया है। यह काम क्वांग गांव की चेमी लॉहमो के नेतृत्व में हो रहा है, जो श्लेट्स ओपन बुक्स की स्वयंसेवक हैं। श्लेट्स ओपन बुक्स नाम की यह संस्था वर्ष 2017 से स्पीति घाटी के सरकारी विद्यालयों में पुस्तकालय स्थापित करने का कार्य कर रही है।

इस संस्था ने घाटी में दूर दराज के 60 से ज्यादा सरकारी विद्यालयों में करीब 600 विद्यार्थियों के लिए छोटे पुस्तकालय स्थापित किए हैं। इन पुस्तकलयों में हिंदी, अंग्रेजी और तिब्बतन भाषाओं में ज्ञान वर्धक पुस्तकों पढ़ने के लिए रखी गई हैं। स्पीति के शिक्षकों को ट्रेनिंग दी है, ताकि वे इन किताबों को बच्चों के साथ साझा कर सकें। इस संस्था ने स्पीति के एकमात्र सार्वजनिक पुस्तकालय को दोबारा सुचारू रूप से शुरू करने की कोशिश भी की है। यहां बतादें कि इस समय सभी विद्यालय बंद हैं और बच्चे पुस्तकालय से किताबें लेने से वंचित हैं।

ऐसे में चेमी लहामो ने कुछ स्वयंसेवकों के साथ स्थानीय प्रशासन व शिक्षकों की मदद से पुस्तकें छात्रों तक पहुंचा रही हैं, ताकि छात्रों में पढ़ने की आदत बनी रहे। संस्था की संस्थापक रूचि धोणा का कहना है कि भय और अनिश्चितता के माहौल में पुस्तकें निश्चित रूप से छात्रों में मानसिक संतुलन को बरकरार रखने में मददगार साबित होंगी। यह कार्य इस समय माने, किब्बर, काड़ा, गुलिंग, लांगचा आदि गांव में चल रहा है। छात्रों के लिए बनाए कहानियों के वीडियो संस्था ने बच्चों के लिए स्पीति व अन्य भाषाओं में कहानी के वीडियो भी बनाये हैं।

इन वीडियो को शिक्षकों और अभिभावकों के माध्यम से बच्चों तक पहुंचाया जा रहा है, ताकि वे ये वीडियो स्मार्ट फोन व लैपटॉप के द्वारा बच्चों को को दिखा सकते हैं। स्पीति घाटी में कहानियां कहने की पुरानी प्रथा है परंतु बच्चों तक कहानियों को पहुंचाने के साधनों की काफी कमी है। चेमी लॉहमो का कहना है कि वे स्वयं स्पीति भाषा में कहानियां सुनाती हैं और इसको बढ़ाने के लिए स्थानीय लोगों को भी तैयार कर रही है। उधर, एसडीएम जीवन सिंह नेगी ने बताया कि स्पीति में छात्रों के लिए लाइब्रेरी बनाने में संस्था का योगदान सराहनिय है। इन पुस्तकालय से बच्चों को काफी लाभ मिल रहा है।

सरौंन में नशे पर प्रहार

चोलथरा। उपमंडल सरकाघाट की चोलथरा पंचायत के सरौंन में एकदिवसीय नशा निवारण शिविर का आयोजन किया गया। रेडक्रॉस सोसायटी मंडी की ओर से उपायुक्त मंडी के निर्देशानुसार समूचे जिला में सभी पंचायतों में सर्व की नियुक्ति की है। सभी सर्व अपनी-अपनी पंचायतों में बढ़ती नशे के कारोबार को रोकने के लिए विशेष तौर पर युवा पीढ़ी को जागरूक करें ताकि वे नशे जैसे धीमे जहर से बच सकें। सर्व ज्योति पठानिया ने लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि आज के युवा ही नहीं युवतियां भी नशे की चपेट में है। इस मौके पर अजय मॉडल स्कूल सरौंन की प्रधानाचार्या लता पठानिया, संजीव कुमार, मंजीत सिंह, सुरेश कुमार, रजनी देवी, पुष्पलता, कविता सहित अन्य कई लोग मौजूद रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App