स्पीति में कोरोना ब्लास्ट, 45 पॉजिटिव

बीआरओ के 44 मजदूरों के साथ गियू का ग्रामीण आया चपेट में, प्रशासन ने गियू गांव को किया सील

स्पीति में कोरोना का जोरदार धमाका हुआ है। यहां पर एक साथ 45 नए मामले सामने आए हैं। ऐसे में एक सप्ताह के भीतर ही स्पीति घाटी में संक्रमितों का आंकड़ा 53 पहुंच चुका है, जबकि लाहुल में भी गुरुवार को तीन नए मामले सामने आए हैं। इनमें एक पुलिस जवान, एक एचआरटीसी का कर्मी व एक स्थानीय ग्रामीण शामिल है। लाहुल में इन तीन नए मामलों को मिलाकर अब तक 36 मामले कोरोना से संबंधित पाए जा चुके हैं।

सीएमओ केलांग डा. पलजोर ने खबर की पुष्टि करते हुए बताया कि लाहुल-स्पीति में अब तक करीब 89 कोरोना के मामले पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि स्पीति क्षेत्र में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले दर्ज किए गए हैं। यहां पर वर्तमान समय में 53 मामले कोरोना के एक्टिव चल रहे हैं, जिसमें से एक स्थानीय ग्रामीण है, जबकि 52 बीआरओ के मजदूर हैं। उल्लेखनीय है कि जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति में कोरोेना का जहां लगातार ग्राफ बढ़ रहा है, वहीं स्पीति घाटी में 45 नए मामले दर्ज किए गए हैं।

इनमें से एक घाटी के गियू गांव का एक ग्रामीण की कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव पाई गई, जबकि 50 सैंपल की रिपोर्ट का स्पीति प्रशासन को इंतजार है। एडीएम काजा ज्ञान साग नेगी का कहना है कि स्पीति घाटी में बीआरओ के मजदूरों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। यह पहले से ही बीआरओ के कैंप में रह रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रशासन ने सुमदो में बीआरओ के कैंप को कंटेनमेंट जोन बनाया है, जबकि गियू गांव के एक ग्रामीण की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद गांव को पूरी तरह सील कर दिया गया है।

घबराएं नहीं एहतियात बरतें

एसडीएम ने बताया कि घाटी में संक्रमितों का आंकड़ा 53 पहुंच गया है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि घबराए न स्थिती नियंत्रण में है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि जरुरी हो तभी घरों से बाहर निकलें और जब भी घरों से बाहर निकलें तो मास्क का इस्तेमाल जरुर करें। खासकर बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग का जरूर ध्यान रखें। यहां बतादें कि स्पीति घाटी में जहां ग्रामीणों ने कोरोना को लेकर बाहरी क्षेत्रों से आने वाले लोगों के लिए पहले ही कड़े नियम बना रखें है, वहीं यहां आज भी प्रदेश व देश के किसी भी कौने से आने वाले व्यक्ति को 28 दिन के संस्थागत क्वारंटाइन पर रहना अनिवार्य है।

हालांकि प्रशासन का कहना है कि स्पीति घाटी में कोरोना के पॉजिटिव पाए गए मामले में एक को छोड़ कर सभी बीआरओ के मजदूर हैं, जिनकी ट्रैवल हिस्ट्री बाहरी राज्यों की है। प्रशासन का कहना है कि बीआरओ ने इन्हें अपने क्वारंटाइन सेंटर में संस्थागत  क्वारंटाइन कर रखा था।