ऐसे पाएं फाइब्रोमायल्जिया के दर्द से राहत

By: Sep 26th, 2020 12:15 am

यह बीमारी तब होती है जब आपको हड्डियों से संबंधित पहले से ही कोई परेशानी हो जैसे कि अर्थराइटिस या कोई इन्फेक्शन। आपको एंजाइटी या डिप्रेशन की समस्या हो। आप नाममात्र की एक्सरसाइज भी न करते हों या आपके परिवार में पहले से ही किसी को यह समस्या हो।  पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है…

फाइब्रोमायल्जिया हड्डियों और मांसपेशियों में होने वाले असहनीय दर्द को कहा जाता है। इस स्थिति में मासपेशियों में भयंकर दर्द होता है, जिसकी वजह से आपका उठना-बैठना, सोना तक मुश्किल हो जाता है। यह बीमारी तब होती है जब आपको हड्डियों से संबंधित पहले से ही कोई परेशानी हो जैसे कि अर्थराइटिस या कोई इन्फेक्शन।

एक्टिव लाइफ

आप नाममात्र की एक्सरसाइज भी न करते हों या आपके परिवार में पहले से ही किसी को यह समस्या हो। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। इसका कोई स्थायी इलाज नहीं है, लेकिन एक्सरसाइज, स्ट्रेस मैनेजमेंट और स्वस्थ आदतें अपना कर नॉर्मल और एक्टिव लाइफ  जी जा सकती है।

स्ट्रेस से बचें

स्ट्रेस से फाइब्रोमायल्जिया के लक्षण और जोर पकड़ लेते हैं। ऐसे में लाइफ  से स्ट्रेस को मिनीमाइज कर आप इसके खतरे से बच सकते हैं। स्ट्रेस से छुटकारे के लिए योग, एक्सरसाइज, मेडिटेशन का सहारा लें और अच्छी नींद लेने की कोशिश करें। गहरी सांस लेने और छोड़ने से भी बहुत फायदा होता है।

ध्यान भटकाएं

जब भी दर्द आपको परेशान करे, अपना ध्यान कहीं और लगाने की कोशिश करें। जैसे पेन और पेपर लेकर बैठ जाएं और एक लिस्ट बनाएं। शॉपिंग लिस्ट, फ्रेंड लिस्ट, महत्त्वपूर्ण फोन नंबरों और एड्रेस की लिस्ट भी बनाएं जो आप कहीं भी जाएं तो अपने साथ कैरी कर सकें। इस टास्क से दो फायदे होंगे, एक तो आपका दर्द पर ध्यान नहीं जाएगा और दूसरा कि आपके महत्तवपूर्ण काम भी निपट जाएंगे।

नियमित एक्सरसाइज

वॉकिंग या गर्म पानी में खड़े होकर करने वाली एक्सरसाइज से फाइब्रोमायल्जिया में बहुत राहत मिलती है। यह दर्द को कम करने के साथ स्ट्रेस भी घटाती है और फाइब्रोमायल्जिया को कंट्रोल करने में मददगार साबित होती है। अपने डाक्टर या थैरेपिस्ट से मिलकर अपना एक्सरसाइज रूटीन फिक्स करें और फर्क देखें और हां एक और जरूरी बात ध्यान रखें। यूट्यूब या ऑनलाइन कोई भी एक्सरसाइज देखकर उसे आजमाने की कोशिश न करें।

खुद के लिए वक्त निकालें

म्यूजिक सुनें, गार्डनिंग करें और ऐसी कोई भी चीज जो आपको सुकून दे, उसे वक्त दें। कुछ समय धूप में बैठना भी काफी फायदेमंद होगा। इससे आपको दर्द से राहत मिलेगी और साथ ही स्ट्रेस हटेगा और साथ ही एनर्जी भी बूस्ट होगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App